प्रत्याशियों को लाइन में लगकर नामांकन पत्र खरीदने पड़े

THE BLAT NEWS:

कानपुर कानपुर में सोमवार से नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है। पहले दिन अधिकारियों को असमंजस के चलते करीब 1 बजे बिक्री शुरू हो सकी। इसके चलते प्रत्याशियों ने नाराजगी जताई। नगर निगम और बिठूर पंचायत के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री प्रमिला सभागार में की जा रही है। पहले दिन बड़ी संख्या में नामांकन पत्र खरीदने के लिए लोग जुटे हैं। प्रत्याशियों को लाइन में लगकर नामांकन पत्र खरीदने पड़े।नामांकन के लिए लगाई गई 9 टेबल:
नामांकन के लिए कुल 9 टेबल लगाई गई हैं। जिसमें 6 टेबल पार्षद, 2 बिठूर नगर पंचायत और 1 टेबल महापौर के नामांकन पत्र बिक्री के लिए लगाई गई है। 1 बजे तक एक भी आरओ नामांकन पत्र बिक्री के लिए प्रमिला सभागार में नहीं पहुंचे थे। ऐसे में नामांकन पत्र की बिक्री बंद रही। प्रत्याशियों ने हंगामा किया तो मौके पर उपस्थित उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों को शांत करवाकर समस्या की जानकारी ली। लोगों की शिकायत पर तत्काल सभी आरओ को नामांकन कक्ष से सभागार में बुलाया गया। जिसके बाद बिक्री शुरू हो सकी।
नगर निगम मुख्यालय के बाहर नामांकन के लिए बेरीकेडिंग लगाई गई है। यहां चारों ओर से रास्ता बंद कर दिया गया है। वाहनों के आने-जाने पर मनाही है। नामांकन प्रक्रिया को सुचारू रूप से कराने के लिए परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। नामांकन कक्षों में स्टैटिक कैमरामैन टीम की ड्यूटी लागई गई है। नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए कंट्रोल रूम बनाया जा गया है।
एक प्रत्याशी दो वार्डों में लड़ सकेंगे चुनाव:
पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी एक साथ जिले के दो वार्डों से चुनाव लड़ सकते हैं। उनको इसकी अनुमति राज्य निर्वाचन आयोग से मिल गयी है। दोनों वार्डों से अगर वह चुनाव जीत जाता है तो उसे एक से इस्तीफा देना होगा। नई गाइडलाइन के अनुसार नामांकन पत्र जमा करने के लिए प्रस्तावक भी जमा कर सकेंगे।

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …