भारत में शिक्षा की निरक्षरता को दूर करना एक चुनौती : सतीश महाना

कानपुर, संवाददाता। क्राइस्ट चर्च कॉलेज एलमनी एसोसिएशन द्वारा कॉेज सभागार में प्रो. निनान अब्राहम मेमोरियल व्याख्यान श्रृंखला के तहत व्याख्यान व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत शासी निकाय के प्राधानाचार्य व सचिव प्रो. जोसेफ डेनियल ने किया तथा वर्तमान राजनीतिक स्थिति के संदर्भ में व्याख्यान के विषय के महत्व पर प्रकाश डाला। विषयगत परिचय भौतिकी विभाग के प्रो.रवि प्रकाश महालवाला और एलुमनी एसो. के सचिव द्वारा दिया गया।

 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सतीश महाना, विधानसभा, उततर प्रदेश जो संस्थान के पूर्व छात्र भी रह चुके है, उन्होने लोकतंत्र में चुनौतियां विषय पर उद्घाटन व्याख्यान देते हुए कहा कि भारत में लोकतंत्र के सामने कुछ चुनौतियां जैसे गरीबी, अशिक्षा और बेरोजगारी अभी भी भारत के अधिंकाश हिस्सों में मौजूद है। कहा इन चुनौतियों से निपटने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिये। कहा लोकतंत्र की सफलता के लिए साक्षरता बहुत जरूरी है लेकिन भारत में आज भी निरक्षरता को दूर करना एक चुनौती है।

इस दौरान कॉलेज के सेवानिवृृत्त प्राध्यापक डा. एसडी मल्ल, डा. जॉ जसवंत, डा. उेनियल सिंह, डा. एके वर्मा, डा. मुकुल मिश्रा, डा. नीता जैन, डा.नलिन कुमार का सम्मान के साथ ही पूर्व छात्र संघ की वर्तमान समिति के सभी पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। सभी स्कूलों से आये हुए प्रतिनिधियों ने भी आशान्वित होते हुए निर्देशानुसार अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। इस दौरान विजेताओं के अभिभावक उत्साहित व भाव विभोर नजर आये। कार्यक्रम में अरूण मिश्र, ह्रदयेश सिंह, अलका मिश्रा, रीता, शालिनी, संजू, नरेंद्र पाण्डेय, सत्यम, सोमिल बजाज आदि उपस्थित रहे।

Check Also

इंस्टाग्राम पर नाम बदल कर किया किशोरी से दोस्ती फिर किया दुष्कर्म

•आरोपित ने अपने साथी दोस्त के साथ मिलकर किशोरी के साथ दुष्कर्म किया और वीडियो …