गेहूं खरीदी के दौरान केंद्रों पर किसानों के साथ अच्छा व्यवहार हो

THE BLAT NEWS:

रतलाम, समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में सोमवार को कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों योजनाओं की समीक्षा की गई। वर्तमान में समर्थन मूल्य पर शासन द्वारा किसानों से गेहूं खरीदी की जा रही है। कलेक्टर ने जिले में की जा रही खरीदी की जानकारी लेते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी तथा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक को निर्देशित किया कि केंद्रों पर किसानों के लिए व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं रहे, किसानों के साथ अच्छा व्यवहार हो। शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार समस्त संसाधनों की उपलब्धता केंद्रों पर सुनिश्चित की जाए। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने जिला केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक श्री आलोक जैन से पूछा कि समर्थन मूल्य पर सहकारी संस्थाओं पर स्थापित केंद्रों में खरीदी के दौरान कई केंद्रों पर तोल कांटे उपलब्ध नहीं होने तथा तुलाई का काम ठीक ढंग से नहीं चलने की शिकायत मिली है, यह घोर लापरवाही है व्यवस्था में तत्काल सुधार करें। चालू ग्रीष्म सीजन के दृष्टिगत कलेक्टर ने जिले में पेयजल उपलब्धता की समीक्षा की। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां भी पेयजल की समस्या नजर आए तत्काल निराकरण किया जाएImage result for गेहूं खरीदी के दौरान केंद्रों पर किसानों के साथ अच्छा व्यवहार हो
खुले बोरवेल और बावडियों को तत्काल ढंकवाए:

बैठक में कलेक्टर द्वारा खुले बोरवेल और बावडियों के संबंध में विशेष रूप से सभी एसडीएम और अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया गया जिले में खुले पड़े बोरवेल और खुली बावडियों को सूचीबद्ध कर जानकारी मंगलवार तक कलेक्ट्रेट भेजे, खुले बोरवेल और बावडियों को तत्काल ढकवाए, किसी भी प्रकार की दुर्घटना से हुए बावडियों और बोरवेल को सुरक्षित करें। इस कार्य में पटवारियों, पंचायत सचिवों, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग के मैदानी कर्मचारियों को लगाया जाए। बगैर मुंडेर के कुओ को सुरक्षित करने हेतु मुंडेर बनवाने, उनमें लोहे का जाल डालने, पुरानी बावडियों को संवर्धित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

मुख्यमंत्री भू आवासीय योजना:

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्रामीण क्षेत्र में मुख्यमंत्री भू आवासी योजना के पट्टे शत-प्रतिशत रूप से वितरित हो जाएं। इसका प्रमाण पत्र भी कलेक्ट्रेट कार्यालय को भिजवाए। यह कार्य आगामी 15 दिवस में पूर्ण कर लिया जाए। जिले में विगत समय संपन्न हुई विकास यात्रा के दौरान किए गए शिलान्यास, लोकार्पण कार्यों के शिलालेखों के बारे में कलेक्टर ने जानकारी प्राप्त की। निर्देशित किया कि पत्थर यथा स्थान स्थापित किए जाएं, उनके फोटोग्राफ और सूची जिला कार्यालय को भिजवाई जाए।

बेतरतीब होर्डिंग्स हटाएं:

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा कहा गया कि रतलाम शहर में बेतरतीब ढंग से लगाए गए होर्डिंग्स की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। नगर निगम तत्काल कार्रवाई करें। एसडीएम भी देखें, निर्धारित स्थानों पर अनुमति प्राप्त होर्डिंग्स लगे, बगैर अनुमति लगाए होर्डिंग्स हटाया जाए।

शराब अहाते चालू पाए जाने पर कार्रवाई करें:

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा एक्साइज विभाग को निर्देशित किया गया कि शासन के निर्देश अनुसार शराब दुकानों पर अहाते किसी भी स्थिति में चालू नहीं पाए जाएं। समाचार पत्रों से ज्ञात हुआ है कि शहर में कुछ दुकानों पर अहाते चोरी-छुपे चल रहे हैं उन पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

Check Also

(महासमुंद) सौर सुजला योजना से जिले के 5230 किसानों की जिंदगी में फैली हरीतिमा

महासमुंद, 14 सितंबर । सौर सुजला योजना ऐसे समस्त किसानों जिनके पास जल स्त्रोत तो …