भोपाल: वयारल की चपेट में आए राजधानी के बच्चे

द ब्लाट न्यूज़ कोरोना, डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियेां के बाद अब बच्चों में वायरल इंफे शन तेजी से बढ़ रहा है। एम्स, हमीदिया अस्पताल और जेपी अस्पताल में बच्चों के सभी वार्ड फुल चल रहे हैं। वर्तमान में ओपीडी के सामान्य दिनों के मुकाबले बच्चों की संख्या दो से तीन गुना बढ़ गई है।

 

 

 

जानकारी के अनुसार, तीन महीनों से लेकर तीन साल के शिशुओं में सर्दी-खांसी, जुकाम के साथ तेज बुखार के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसको लेकर सीएमएचओ ने जिले के सभी अस्पतालों को सभी तरह के इंतजाम रखने के निर्देश जारी किए हैं। वायरल इंफेक्शन के चलते सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में भी ओपीडी में बच्चों की संख्या दो से तीन गुना तक हो गई है। जेपी अस्पताल में जहां हर दिन 100 बच्चे ओपीडी में रजिस्टर्ड होते थे, अब इनकी संख्या 220 तक पहुंच रही है।

हमीदिया अस्पताल में यह आंकड़ा 350 से ज्यादा है। निजी अस्पताल या क्लीनिक की बात करें तो यहां भी बच्चों का इलाज कराने आए पेरेंट्स की भीड़ देखी जा सकती है। जेपी अस्पताल के पीआईसूयी इंचार्ज डॉ. पीयूष पंचरत्न ने बताया कि ओपीडी में सर्दी-खांसी के साथ बुखार के लक्षण वाले बच्चे आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जिन बच्चों की हालत ज्यादा बिगड़ रही है, उन्हें पीआईसीयू में भर्ती किया जा रहा है। बच्चों में फैल रहे इस वायरल को निमोनिया कहा जाता है। इसमें कमजोरी के साथ बच्चों को सांस लेने में थोड़ी परेशानी होती है।

Check Also

दूरस्थ अंचलों तक बेसिक लाइफ सपोर्ट की जागरूकता आवश्यक : राज्यपाल पटेल

भोपाल । राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा में फर्स्टऑवर अर्थात गोल्डन ऑवर …