सहारनपुर-जीरो वेस्ट की 10 मौहल्लों/कॉलोनियों के सफाई नायकों को किया जायेगा पुरस्कृत

THE BLAT NEWS:

‘10तक डोर टू डोर’ अभियान के तहत शहर की 140 कॉलोनियों/मौहल्लों को जीरो वेस्ट कॉलोनी बनाया जायेगा। इसके लिए 140 टीमें बनायी गयी हैं। कंट्रोल रुम से इनकी मॉनेटरिंग की जायेगी।नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के अंतर्गत कॉलोनियों/मौहल्लों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को शत प्रतिशत कराने के लिए अभियान को गतिमान किया गया है।

 नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज’द ब्लाट फाइल फोटो’

 प्रत्येक वार्ड में रखे गए कम्पोस्टर से गीले कचरे को खाद में परिवर्तित किया जायेगा। उस क्षेत्र के सफाई नायक को व्यक्तिगत रुप से कम्पोस्टर की देखरेख की जिम्मेदारी दी गयी है तथा सभी सफाई नायकों व सफाई निरीक्षकों को इसके लिए अलग से प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि 140 मौहल्लों/कॉलोनियों में से 10 ऐसी सबसे श्रेष्ठ कॉलोनियों/मौहल्लों को जिनके द्वारा जीरो वेस्ट का लक्ष्य पूर्ण किया जायेगा उनके सफाई नायकों एवं सफाई निरीक्षकों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।
उधर ‘10तक डोर टू डोर’ अभियान को सफाल बनाने और 140 कॉलोनियों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए जनमंच में सभी वार्डाे के सफाई नायकों एवं सफाई निरीक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। सफाई निरीक्षक अमित तोमर ने गीला-सूखा कूड़ा लेने के बाद उसे कैसे संग्रहित कराना है और एमआरएफ सेंटर तक कैसे ले जाना और कैसे उसका निस्तारण करना है, पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया। सफाई निरीक्षकों ने भी अभियान को प्रभावी बनाने के लिए सुझाव दिए। सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने सफाई नायकों एवं सफाई निरीक्षकों से कहा कि सहारनपुर को नंबर वन बनाने के लिए जरुरी है कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन अभियान को एकजुट होकर सफल बनायें।

Check Also

बाबा रामदेव और बालकृष्ण ने सुप्रीम कोर्ट से कहा…

नई दिल्ली। योग गुरु रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) बालकृष्ण ने …