Indian Army: भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट किसी भी आर्टिलरी रेजीमेंट से कांपते हैं दुश्मन, उसका हिस्सा होंगी महिलाएं; भेजा गया प्रस्ताव

The Blat News: 

भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट, जिससे दुश्मन की सेना खौफ खाती है। अब महिलाएं भी इस घातक रेजीमेंट का हिस्सा बनने जा रही हैं। गुरुवार को सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने इसकी घोषणा की। सेना दिवस से पूर्व उन्होंने कहा, महिला अधिकारियों को भारतीस सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट में कमीशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया, इसके लिए सेना की ओर से सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया है। जनरल पांडे ने कहा, हमें उम्मीद है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने भारतीय सेना में होने वाले प्रमुख परिवर्तनों पर भी अपने विचार रखे।

आतंकियों को सीमापार से मिल रहा समर्थन :सेना प्रमुख ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति के बारे में कहा, फरवरी 2021 में हुआ संघर्ष विराम वहां पर अच्छी तरह से जारी है, लेकिन आतंकवाद और आतंकी ढांचे को सीमा पार से समर्थन अभी भी बना हुआ है। उन्होंने कहा, उत्तरी सीमाओं पर स्थिति स्थिर है लेकिन अप्रत्याशित है। हम सात मुद्दों में से पांच को हल करने में सफल रहे हैं। हमने सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात करना जारी रखा हुआ है। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त भंडार है। वहीं उन्होंने पूर्वोत्तर की स्थिति के बारे में कहा कि पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है। आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं।
भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट किसी भी युद्ध की परिस्थिति में महत्वूपर्ण भूमिका निभाती है। आज यह भारतीय सेना की दूसरी सबसे बड़ी शाखा है, जिसका काम भारतीय सेना के जमीनी अभियानों के दौरान सेना को मारक क्षमता प्रदान करना है। इस रेजीमेंट को प्रमुख तौर पर दो हिस्सों में बांटा गया है। पहले हिस्सा घातक हथियारों के प्रसिद्ध है, जिसमें मिसाइल, रॉकेट्स, मोर्टार, बंदूके, तोप होते हैं। वहीं दूसरे हिस्से में ड्रोन, रडार, सर्विलांस सिस्टम होता है। कारगिल युद्ध के दौरान इस रेजीमेंट ने दुश्मन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाया था।

Check Also

100 से ज्यादा कर्मचारियों को एअर इंडिया एक्सप्रेस ने नौकरी से निकाला

नई दिल्ली/कोच्चि। एअर इंडिया एक्सप्रेस ने मंगलवार रात से अपनी 90 से अधिक उड़ान रद्द …