अग्निपथ और महंगाई को लेकर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

 

द ब्लाट न्यूज़ । संसद के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को लोकसभा में कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने सेना में भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना और महंगाई को लेकर सदन में हंगामा किया जिस कारण कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

एक बार के स्थगन के बाद जब अपराह्न दो बजे निचने सदन की कार्यवाही पुन: आरंभ हुई तो कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। कुछ सदस्यों ने हाथों में तख्तियां ले रखीं थीं जिन पर पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी का उल्लेख था। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता हनुमान बेनीवाल भी आसन के निकट पहुंचे।

पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी और टोकाटोकी के बीच ही आवश्यक कागजात सदन के पटल पर रखवाए। इस दौरान कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने ‘कुटुम्ब न्यायालय (संशोधन) विधेयक, 2022’ पेश किया।

सदन में नारेबाजी के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि विपक्षी सदस्य सुबह से गुहार लगा रहे हैं कि महंगाई पर चर्चा हो, लेकिन नहीं सुनी गयी।

नारेबाजी जारी रहने के कारण अग्रवाल ने अपराह्न दो बजकर करीब पांच मिनट पर सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले, सोमवार सुबह लोकसभा की बैठक तीन नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के साथ आरंभ हुई। इसके बाद जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान, केन्या के पूर्व राष्ट्रपति मवाई किबाकी तथा कुछ दिवंगत पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद बैठक अपराह्न 2 बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही स्थगित करने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है और हर चुनाव देश के लोगों के लिये उत्सव के समान होता है। उन्होंने सदस्यों से कहा, ‘‘हम सभी को राष्ट्रपति चुनाव उत्सव के रूप में मनाना चाहिए।’’

भारत के 15वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए सोमवार को मतदान सुबह 10 बजे आरंभ हो गया। इस चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुकाबला विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चुनाव में सबसे पहले मतदान किया। मतदान की प्रक्रिया पांच बजे समाप्त होगी।

उत्तर प्रदेश के रामपुर से निर्वाचित सदस्य घनश्याम सिंह लोधी, आजमगढ़ से चुने गए दिनेश लाल यादव निरहुआ तथा पश्चिम बंगाल के आसनसोल से चुने गए शत्रुघ्न प्रसाद सिन्हा ने सदन में सदस्यता की शपथ ली।

 

 

Check Also

सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का द्वितीय सत्र बुधवार से, हंगामेदार रहने की संभावना

जयपुर । सोलहवीं राजस्थान विधान सभा का द्वितीय सत्र तीन जुलाई से शुरू होगा। सत्र …