पीपीपी परियोजनाओं से बंदरगाहों की दक्षता बढ़ी…

द ब्लाट न्यूज़ ।समुद्री सार्वजनिक-निजी भागीदारी सम्मेलन 2022 को संबोधित करते हुए मंगलवार को बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक ने कहा कि निजी कंपनियों को शामिल करने से बंदरगाह क्षेत्रों की दक्षता में सुधार आया है और आय वृद्धि में मदद हुई है।

सम्मेलन का आयोजन प्रमुख बंदरगाहों में पीपीपी निवेश के 25 वर्ष पूरे होने पर जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह प्राधिकरण (जेएनपीए) और मुंबई बंदरगाह प्राधिकरण (एमबीपीए) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे नाइक ने कहा कि भारतीय बंदरगाहों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में देश की स्थिति को मजबूत करने में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) वाली परियोजनाएं बेहद महत्वपूर्ण हैं।

नाइक ने कहा कि आज हम पीपीपी माध्यम से निवेश के सफल 25 वर्ष पूरे कर रहे हैं। पीपीपी माध्यम बुनियादी ढांचे के विकास का सही तरीका बन गया है। हमें एक सहायक वातावरण तैयार करके भविष्य के पीपीपी ढांचे को और मजबूत करने की जरूरत है। नाइक ने कहा कि जब 1997 में बंदरगाह के निजीकरण कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई गई, तो विदेशी निवेश सहित बंदरगाह क्षेत्र में नया निवेश देखा गया। पीपीपी परियोजनाएं भारतीय बंदरगाहों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …