नजफगढ़, नरेला कृषि मंडी में गेंहू क्रय केंद्र खुलेगा : गोपाल राय…

द ब्लाट न्यूज़ । गेंहू की फसल की कटाई के बाद उसे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए दिल्ली में दो क्रय केंद्र खुलेंगे। विकास मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को मंडी समिति और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अधिकारियों के साथ बैठक में यह घोषणा की। यह क्रय केंद्र नजफगढ़ और नरेला कृषि मंडी में खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि शनिवार से सुबह 10 से शाम 5 बजे यह क्रय केंद्र खुलेंगे।

दिल्ली सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत में गोपाल राय ने कहा कि गेंहू की कटाई शुरू हो चुकी है। किसानों को गेंहू बिक्री में दिक्कत ना हो, इसके लिए क्रय केंद्र को लेकर संयुक्त बैठक की। उन्होंने कहा कि क्रय केंद्र पर किसानों को गेंहू बिक्री के लिए इंतजार ना करना पड़े। इसलिए कूपन व्यवस्था की गई है।

गोपाल राय ने कहा कि किसानों को पहले पंजीकरण कराना होगा। उनके दस्तावेजों की जांच होगी, उसके बाद एक कूपन जारी किया जाएगा। कूपन में गेंहू लेकर आने की तारीख व समय दिया जाएगा। जिससे बिना विलंब के वह अपना गेंहू एफसीआई को दे पाएंगे। दस्तावेजों की जांच के लिए चार सदस्यीय संयुक्त टीम बनाई गई है। किसानों को जांच के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक के साथ जमीन का खसरा व खतौनी लेकर आना होगा।

गोपाल राय ने कहा कि बैठक में गांव के विकास पर भी चर्चा हुई है। ग्राणीण विकास बोर्ड के तहत गांव का विकास किया जाएगा। इस बार गांव के विकास के लिए 200 करोड़ का बजट दिया गया है। उसे लेकर कैसे काम किया जाए, उसपर चर्चा की गई है। पिछली बोर्ड बैठक में 826 योजना को मंजूरी दी है। जिनमें सड़क, नालियां, सामुदायिक भवन समेत अन्य स्थानीय सुविधाएं शामिल हैं। इनके लिए 6 मई तक दस्तावेजों की छंटाई होगी। उसके बाद जो मामले विभागों की तरफ से लंबित है, उसके लिए 11-12 मई को शिविर लगेगा। जिसमें सभी विभागों के अधिकारी होंगे। एक ही छत के नीचे सभी विभाग बैठेंगे और उन सभी लंबित मामलों की बाधाओं को दूर किया जाएगा।

 

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …