हरियाली तीज पर 20 किलो सोना व 100 किलो चांदी से बने हिण्डौले में विराजे बांकेबिहारी

मथुरा । हरियाली तीज का पर्व ब्रज में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। दूरदराज से लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए मंदिरों में पहुंच रहे हैं। वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में सोने-चांदी से जड़ित सिंहासनुमा झूले में विराजमान होकर ठाकुरजी भक्तों को दर्शन दे रहे हैं। जिला प्रशासन ने सुरक्षा के किए व्यापक के इंतजाम भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने पुलिस बल के साथ पीएसी भी तैनात की है। जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय लगातार मॉनीट्रिंग कर रहे हैं।

हरियाली तीज के पावन पर्व पर बुधवार वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में सैकड़ों भक्तों का तांता लगा हुआ है। इस अवसर पर बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर बांके बिहारीजी को स्वर्ण और रजत के मनमोहक हिंडोले पर विराजमान किया गया। भक्त भगवान कृष्ण और मां राधा के दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे हैं। मंदिर के अंदर सैकड़ों की संख्या में भक्त भगवान के दर्शन कर आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं। हरियाली तीज के मौके पर भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए वृंदावन पहुंच रही हैं।देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं। हरियाली तीज पर मंदिरों में दर्शन करने के लिए 5 लाख से अधिक से श्रद्धालु वृंदावन पहुंचते हैं।

मथुरा जिला प्रशासन ने त्योहार को देखते हुए नगर में पुख्ता प्रशासनिक तैयारियां की हैं। इसके लिए मंदिर परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस बल को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है, ताकि श्रद्धालु सुरक्षित रूप से दर्शन कर सकें। मंदिर के आसपास और गलियों में सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं। जिलाधिकारी और एसएसपी भी बांकेबिहारी मंदिर में डेरा डाले हुए हैं और सीसी टीवी फुटैज पर निगरानी रखे हुए हैं।

बुधवार शाम को मथुरा में भगवान कृष्ण की जन्मस्थली के साथ पूरे वृंदावन के अन्य मंदिरों में भी भगवान का पूजन-अर्चन कर हिंडोले सजाए जाएंगे। इस दौरान इन मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है, हरियाली तीज भक्तों के लिए श्रद्धा के प्रति भक्ति और आस्था का प्रतीक है। इस अवसर पर लोग एक दूसरे को बधाइयां देकर खुशियां बांट रहे हैं। बांकेबिहारी मंदिर प्रशासन ने हरियाली तीज पर्व को लेकर ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के पूरे प्रांगण में हरे और सफेद रंग के गुब्बारे के साथ विशेष सजावट की है। एसएसपी ने बताया कि पूरे वृंदावन क्षेत्र तीन जोन और आठ सेक्टर में विभाजित किया है दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो उसके लिए अस्थाई पार्किंग भी बनाई गई है। रूट डायवर्जेंट के साथ-साथ पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं,

वृंदावन के भक्त हर गुलाबचद बेरीवाल ने बिहारी जी के लिए विशाल हिंडोला नेपाल के टनकपुर जंगलों से चंदन की लड़कियां मंगवाकर बनवाया है। इस हिंडोला पर 20 किलो सोना, एक कुंतल चांदी मढ़कर सजवाया गया था। हिंडोला बनने में 5 वर्ष का समय लगा था और बनारस के कुशल कारीगरों ने हिंडोला बनाया और 15 अगस्त 1947 को पहली बार ठाकुर बांके बिहारी जी झूले में विराजमान हुए थे।

Check Also

एजीआर देनदारी को लेकर दाखिल मोबाइल कंपनियों की क्यूरेटिव याचिका खारिज

नई दिल्ली । चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच से मोबाइल कंपनियों को …