नागरिकों की सुविधा में विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री मितान योजना में जोड़ा गया राशन कार्ड की सेवा

THE BLAT NEWS:
धमतरी।  प्रदेश के सभी नगर निगम क्षेत्र के नागरिकों के लिए अब राशन कार्ड बनवाने को लेकर दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा, क्योंकि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर मितान योजना के तहत अब घर बैठे राशन-कार्ड बनवाया जा सकता है। सरकार ने राशन कार्ड बनाने की सुविधा को मितान योजना में शामिल कर दिया है। योजना में शामिल होते ही राशन कार्ड के लिए अपाइंट मिलते तत्काल राशन कार्ड तैयार कर लिया गया,जिसे पहुंचाने खुद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शरद लोहाना,महापौर विजय देवांगन, नि:शक्तजन आयोग के अध्यक्ष मोहन लालवानी आवेदक के घर मितान बनकर पहुंचे।
बठेना वार्ड निवासी संजय अग्रवाल द्वारा रविवार को मितान योजना की जानकारी मिलते ही मितान योजना के तहत राशन कार्ड बनवाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल किया गया। अपाइंट बुक होने के बाद आवेदक द्वारा दिए गए समय में मितान सोमवार को करीब 1.30 बजे घर पहुंचकर सभी आवश्यक दस्तावेज डिजि़टल तरीके से एकत्रित किया गया। जिसके बाद ही तत्काल कार्ड तैयार कर लिया गया जिसे देने जिला अध्यक्ष शरद लोहाना,महापौर विजय देवांगन,निशक्तजन आयोग के अध्यक्ष मोहन लालवानी के साथ एमआईसी सदस्य राजेश ठाकुर, केंद्र कुमार पेंदरिया,कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष ईश्वर देवांगन,आकाश गोलछा,मितान रेषन निषाद कार्ड लेकर पहुँचे हितग्राही के घर।Image result for मितान योजना आवेदक संजय अग्रवाल ने इस अवसर पर हर्ष व्यक्त करते हुए नागरिको की सुविधा के लिए मान.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा शुरू की गई इस योजना की सराहना की।
महापौर विजय देवांगन ने बताया की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा नागरिको की सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी करवा रहे जिसमें मुखमंत्री मितान योजना सब से बड़ा उदाहरण है। जिसे अब लोग घर पर बैठकर ही शासकीय योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं और हमारे निगम क्षेत्र में 3300 से अधिक नागरिकों ने इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सेवाओं में जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, मूल निवासी प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण,आय प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र जैसे अन्य प्रकार के आवश्यक दस्तावेज बनवाए हैं और अब राशन कार्य भी बनकर तैयार हो रहे।
जिला अध्यक्ष शरद लोहान ने कहा की इस सेवा से लोगों को श्रम,समय और धन की बचत हो रही है साथ ही प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिल रही है।
नि:शक्तजन आयोग अध्यक्ष मोहन लालवानी ने कहा कि वास्तव में छत्तीसगढ़ में मितान योजना से नागरिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है और मितान की सेवाओं से नागरिकों को घर बैठे ही शासकीय सुविधाएं मिल रही हैं जिसे लोगो का राहत मिली है।
करना है सिर्फ 1 कॉ इस योजना के माध्यम से आपको बस टोल फ्री नंबर 14545 का इस्तमाल करना होगा, जिसके बाद प्रतिनिधि मितान आपको घर आकर पूरी डिटेल लेंगे, ताकि आपका राशन कार्ड आपके घर तक पहुंच सके।

Check Also

गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम काे लेकर एयरपोर्ट तथा होटल रेडिसन ब्लू नो फ्लाइंग जोन घोषित

रांची । केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह का राज्य में प्रस्तावित कार्यक्रम है। …