खनऊ कौशल महोत्सव का हुआ समापन, 6300 से अधिक उम्मीदवार हुए शॉर्टलिस्ट

लखनऊ का कौशल महोत्सव शिक्षित भारत और कौशल भारत के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है: राजनाथ सिंह

लखनऊ, 10 मार्च 2024: दो दिवसीय मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव, कौशल महोत्सव, आज लखनऊ में शानदार सफलता के साथ संपन्न हुआ जिसमें 6300 से अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया। 9 मार्च को लखनऊ विश्वविद्यालय में शुरू हुए इस महोत्सव में 12,000 से अधिक जॉब एस्पिरेंट्स बड़ी संख्या में पहुंचे।
रिक्रूटमेंट ड्राइव के इस समापन समारोह में माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह उपस्थित थे, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से चयनित उम्मीदवारों को 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये प्रति वर्ष तक की जॉब की पेशकश के साथ लेटर ऑफ इंटेट दिया।
माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा, “युवा इस सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रहे हैं। इस तरह की (कौशल महोत्सव) पहल हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समर्थित शिक्षित भारत और कौशल भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम न केवल अपने युवाओं को रोजगार प्रदान कर रहे हैं बल्कि उद्यमिता की संस्कृति को भी बढ़ावा दे रहे हैं। स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना और स्टैंडअप योजना जैसी पहलों ने अनगिनत व्यक्तियों को उद्यमशीलता के अपने सपनों को साकार करने के लिए सशक्त बनाया है। माननीय मंत्री ने आगे कहा कि, अकेले मुद्रा योजना के माध्यम से, सरकार ने हमारे युवाओं के हाथों में 23 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि पहुंचाई है, जिससे उद्यमिता और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिला है।”
“प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में, हमारे देश के युवाओं को अपने सपनों को साकार करने और स्वतंत्र भारत में आगे बढ़ने का एक अनूठा अवसर दिया गया है। आज, भारत गर्व से स्टार्टअप के ग्लोबल हब के रूप में खड़ा है।”
“उन्होंने आगे कहा कि, “मैं उन लोगों से, जिन्होंने आज रोजगार हासिल कर लिया है, उनसे विशेष आग्रह करता हूँ कि वे न केवल अपनी आकांक्षाओं को साकार करें बल्कि अपने परिवार का सहयोग करें और समाज में अपना बहुमूल्य योगदान दें। आइए हम आपसी विकास और समृद्धि सुनिश्चित करते हुए इम्प्लॉयर्स और इम्प्लाइज के बीच सहजीवी संबंधों को बढ़ावा देने का प्रयास करें। इसके अलावा, मैं आप सभी से अपने कौशल को निखारने और नए कौशल हासिल करने का आग्रह करता हूँ। सीखने की यात्रा कभी समाप्त नहीं होती है, और मैं आपसे उद्यमी और जॉब क्रिएटर बनने के लिए आवश्यक कौशल से खुद को सुसज्जित करने का आग्रह करता हूं। मैं एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता हूं जहां आज के जॉब सीकर्स कल के जॉब प्रोवाइडर बन जाएंगे और दूसरों के लिए अवसर बढ़ाने के लिए भविष्य के रोजगार मेलों में भाग लेंगे।”
उन्होंने इस तरह के परिवर्तनकारी इवेंट के आयोजन के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय को बधाई दी, जहां कौशल विकास, उद्यमिता और रोजगार एक प्लेटफॉर्म पर एक साथ आते हैं।  आवास और शहरी राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर लखनऊ महानगर के भाजपा अध्यक्ष श्री आनंद द्विवेदी, उत्तर प्रदेश, भाजपा के अध्यक्ष श्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह और एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी भी उपस्थित थे।

Check Also

भाजपा के गले की हड्डी बने बृजभूषण

लखनऊ : कुश्ती…करिश्माई कद…कद्दावर पद…और फिर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप। इस प्रकरण …