स्मार्ट क्लासरूम तकनीक शिक्षा प्रणाली के लिए एक वरदान : सत्यदेव पचौरी

कानपुर । डिजिटल स्मार्ट क्लास बेहतर शिक्षण और सीखने का अनुभव प्रदान करती है। फ़ोटोग्राफ़, मानचित्र, फ़्लोचार्ट और एनिमेटेड वीडियो का उपयोग करके जानकारी को चित्रित करने एवं नेक्स्ट टूल का उपयोग करके दृश्यों के माध्यम से सीखने से छात्रों को किसी भी विषय को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलती है। इस प्रकार स्मार्ट क्लासरुम तकनीक शिक्षा प्रणाली के लिए एक वरदान है।

यह बातें रविवार को नव वर्ष की पूर्व संध्या पर स्मार्ट क्लासरुम का लोकार्पण करते हुए शहर सांसद सत्यदेव पचौरी ने कही।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इण्ड़िया कैम्पेन के अन्तर्गत नववर्ष की पूर्व संध्या पर रविवार को सांसद सत्यदेव पचौरी ने अपनी सांसद निधि 26 लाख रुपये से एस. एन. सेन बालिका विद्यालय पी.जी. कॉलेज, माल रोड़ में बने दो स्मार्ट क्लासरूम का लोकार्पण किया।

सांसद पचौरी ने कहा कि पहले जब हम कक्षा में शब्द सुनते थे, तो सबसे पहले हम शिक्षकों, ब्लैकबोर्ड, चॉक और डस्टर के बारे में सोचते थे, लेकिन आज, प्रौद्योगिकी ने कक्षा की हमारी कल्पना को पार कर लिया है। कोविड महामारी के दौरान हमने शिक्षा के क्षेत्र में शैक्षिक मानकों, प्रगति और नवाचारों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों ने वर्चुअल व्हाइटबोर्ड, प्रोजेक्टर और अन्य ऑडियो व विज़ुअल घटकों के माध्यम से आधुनिक शिक्षण विधियों को अपनाया है। स्मार्ट क्लास के ये सभी तत्व छात्रों के लिए सीखने को मनोरंजक और दिलचस्प बनाते हैं और शिक्षकों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने में सक्षम बनाते हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने यह दो स्मार्ट क्लासरूम बनवाए हैं और आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

सांसद पचौरी ने कहा कि आज जब हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डिजिटल इण्डिया की बात करते हैं, तो हमारी बेटियों, बहनों को साथ लेकर चले बिना इसकी परिकल्पना सम्भव नहीं है। उन्हें तकनीकी से जोड़कर हमारी शक्ति लगातार दोगुनी हो रही है तथा विश्वपटल पर हमारी छवि बढ़ रही है।

इस दौरान बलराम नरूमा, गोपाल शर्मा, प्रबन्धक पी. के. मिश्रा, विद्यालय की प्राचार्य प्रो. सुमन, वरिष्ठ अधिवक्ता मनोज सिंह, क्षेत्रीय पार्षद विकास जयसवाल, वार्ड मित्र पूनम यादव, रागेन्द्र सिंह, अंश ओमर आदि लोग उपस्थित रहें।

Check Also

कानपुर : महिला के पेट से निकाला पांच किलो का ट्यूमर

कानपुर। हैलट के जच्चा-बच्चा अस्पताल में एक महिला का डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर पेट से …