अजय राय ने यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने का किया आग्रह…..

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजनीतिक दलों ने सियासी बिसात बिछानी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश की सियासत में अपनी सियासी जमीन मजबूत करने लिए कांग्रेस जुट गई है. यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने मंगलवार को कहा कि राज्य इकाई ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उत्तर प्रदेश से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया है.

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से की ये अपील
सोमवार को दिल्ली आयोजित इंडिया गठबंधन की बैठक में अजय राय भी शामिल रहें. इस दौरान अजय राय ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया है. उन्होंने वरिष्ठ नेताओं से कहा कि उत्तर प्रदेश राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य है, इसलिए उनका यहां से चुनाव लड़ना महत्वपूर्ण होगा. राय ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी से उत्तर प्रदेश से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया. इन नेताओं के लिए निर्वाचन क्षेत्र की पसंद पूछे जाने पर, राय ने कहा कि अमेठी , रायबरेली और आसपास का क्षेत्र गांधी परिवार के गढ़ है.

‘रायबरेली व अमेठी लंबे समय कांग्रेस का गढ़ रहा’
खरगे को लेकर राय ने कहा कि उन्होंने उनसे राज्य में किसी निर्वाचन क्षेत्र का चयन करने का अनुरोध किया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी उनकी और राहुल व प्रियंका की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि रायबरेली व अमेठी लंबे समय से पार्टी का गढ़ रहा है. गांधी परिवार का इन निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों के साथ व्यक्तिगत संबंध है.यह पूछे जाने पर कि क्या उनके अनुरोध पर पार्टी नेतृत्व की ओर से कोई प्रतिक्रिया आई है, राय ने कहा कि उन्हें अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है.

यूपी से कांग्रेस की केवल एक मात्र सांसद
फिलहाल उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की एकमात्र सांसद सोनिया गांधी हैं, जो रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की नेता स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी को हार दिया था. हालांकि प्रियंका गांधी ने पिछले विधानसभा चुनावों में आगे बढ़कर पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व किया था, लेकिन वह इसे वोटों में स्थानांतरित नहीं कर पाई थीं. पार्टी को विधानसभा चुनाव में 403 में से केवल दो सीट पर जीत मिली थी.

 

Check Also

Weather: तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में किया कैद, ज़रूरी काम से सिर ढक कर निकले लोग

•सोमवार को कानपुर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया   कानपुर, संवाददाता। अप्रैल …