सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे….

सर्दियों में दिन ऐसे भी छोटा होता है और ठंडी हवा के बीच खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट से लेकर डॉक्टर के मुताबिक विंटर में सीजनल फल जरूर खाना चाहिए. सर्दियों में आपको हेल्थ संबंधी परेशानियों से बचना है और इम्युनिटी को मजबूत रखनाा है तो हर रोज एक संतरा खाना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि हर रोज संतरा खाने के होते हैं ये गजब के फायदे. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी खबर के मुताबिक ‘सिग्नस लक्ष्मी हॉस्पिटल’ के ‘कंसल्टेंट जनरल फिजिशियन’ डॉ. संजय कुमार ने बताया कि सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को काफी ज्यादा फायदा मिलता है.

संतरा में भरपूर मात्रा में होता विटामिन सी

संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह इम्युनिटी को भी मजबूत करने का काम करती है. साथ ही साथ सर्दी और फ्लू से बचाने में भी मदद करता है. फ्लेवोनोइड और कैरोटीनॉयड सहित विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करती है. ऑक्सीडेटिव तनाव से सुरक्षा प्रदान करती है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्रोफाइल सेलुलर स्वास्थ्य में योगदान देता है और पुरानी बीमारियों को रोकने में दीर्घकालिक लाभ हो सकता. ‘उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स’ की आहार विशेषज्ञ एकता सिंहवाल के अनुसार, सर्दियों में संतरे रोजाना खाना चाहिए ताकि आप पूरे दिन शरीर हाइड्रेट रहेगा. क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में इष्टतम तरल स्तर को बनाए रखने में मदद करती है.

सिंघवाल ने कहा कि उनकी फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में भी सहायता करती है. जिससे वे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद बन जाते हैं.

क्या सर्दी के मौसम में ज्यादा संतरे खाने से कोई नुकसान होता है?

डॉ. कुमार के अनुसार, संतरा आमतौर पर स्वास्थ्यवर्धक होता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से फाइबर की मात्रा के कारण पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।. इसके अतिरिक्त, साइट्रस एलर्जी या किडनी की समस्याओं जैसी कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों को इसका सेवन कम करना चाहिए

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …