दीपावली 2023: इस दिन मनाई जाएगी दिवाली…

Diwali 2023: दीपावली खुशियों का त्योहार है। हर साल इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिलता है। इस दिन पूरा देश दियों की रोशनी में जगमगा उठता है। लेकिन इस साल दिवाली को लेकर लोगों नें संशय बरकरार है। कहीं 12 नवंबर तो कहीं 13 नवंबर को दीपावली मनाई जा रही है। तो चलिए जानते हैं इस साल किस दिन मनाई जाएगी दिवाली और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या होगा।

इस दिन मनाई जाएगी दिवाली
दिवाली हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। ऐसे में 12 नवंबर 2023, रविवार को कार्तिक मास की अमावस्या तिथि पड़ रही है। यानी इस साल दिवाली 12 नवंबर 2023 रविवार को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और 13 नवंबर, सोमवार की दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर इसका समापन हो जाएगा। प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन करना शुभ माना जाता है इसलिए 12 नवंबर यानि रविवार को दिवाली मनाई जाएगी।

लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त
ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी रात्रि के समय धरती पर आती है और अपने भक्तों को आशीर्वाद देती है। दिवाली के दिन बुधवार रूप से मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से जीवन सुख समृद्धि से भर जाता है और माता भक्तों को धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं। अगर लक्ष्मी पूजन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो 12 नवंबर की शाम 5 बजकर 40 मिनट से पूजा का शुभ मुहूर्त है जो 7 बजकर 36 मिनट तक रहेगा।

Check Also

जानें- इस माह के पूरे व्रत-त्योहार की लिस्ट

साल 2024 में मई का महीना व्रत-त्योहारों से भरा होगा. इस महीने धन, समृद्धि प्रदान …