राजकीय आईटीआई को आधुनिक तकनीकों से जोड़ा – कपिलदेव

लखनऊ । व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल निर्देशन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अथक प्रयासों से टाटा टेक्नोलॉजी से एमओयू कर के प्रदेश के 150 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को आधुनिक तकनीकों से जोड़ा गया। इन आईटीआई में पढ़ने वाले युवाओं को आधुनिक तकनीकों में हुनरमंद बनाने के लिए अनुदेशकों एवं कार्यदेशकों को प्रशिक्षित किया जायेगा।

सोमवार को आईटीआई परिसर में प्रादेशिक प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र में अनुदेशकों व कार्यदेशकों के लिए प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर कपिलदेव ने कहा कि युवाओं को रोजगार पाने वाला ही नहीं, बल्कि रोजगार देने वाला बनाया जा रहा है।

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार ने कहा कि युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए तकनीक क्षेत्र की विभिन्न बड़ी कंपनियों से बातचीत भी की जा रही है। युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने में आईटीआई महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। युवाओं के हित में किसी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता करने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Check Also

भाजपा की सरकार आई तो हमारी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी भी बनेंगे अग्निवीर: अखिलेश यादव

लखनऊ : पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बृहस्पतिवार दोपहर सपा प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा को …