(मुंबई)एआई की दुनिया में मुकेश अंबानी की एंट्री, अमेरिका की इस बड़ी कंपनी से की डील

मुंबई  ,09 सितंबर । रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एआई की दुनिया में अब अपने पैर पसारने के लिए एक बड़ी डील की है। इसके तहत जियो प्लेटफॉर्म्स ने क्लाउड आधारित एआई कंप्यूट का बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए वैश्विक चिप डिजाइन फर्म एनवीडिया के साथ करार किया गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी चिप निर्माता एनवीडिया के साथ हुई ये डील भारत की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर चिप महत्वाकांक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए की गई है।


इस साझेदारी से रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल सेवा कारोबार को और बढ़ावा मिलेगा, जो जियो प्लेटफॉर्म्स के अंतर्गत आता है. जियो प्लेटफॉर्म्स की ओर से एक बयान में कहा गया है कि एआई क्लाउड का यह नया बुनियादी ढांचा देश भर के शोधकर्ताओं, डेवलपर, स्टार्टअप, वैज्ञानिकों, एआई विशेषज्ञों को त्वरित कंप्यूटिंग और हाई-स्पीड, सुरक्षित क्लाउड नेटवर्किंग तक पहुंच में सक्षम बनाएगा। एनवीडिया के फाउंडर और सीईओ जेनसेन हुआंग ने कहा कि भारत में अत्याधुनिक एआई सुपर कंप्यूटर बनाने के लिए रिलायंस के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। भारत के पास स्किल, डेटा और टेलेंट है। सबसे उन्नत एआई कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे के साथ, रिलायंस अपने स्वयं के बड़े लैंग्वेज मॉडल का निर्माण कर सकता है, जो भारत के लोगों के लिए देश में बने जेनरेटर एआई अनुप्रयोगों को शक्ति प्रदान करेगा।

Check Also

अल्लू अर्जुन स्टारर “पुष्पा 2: द रूल” के फर्स्ट सॉन्ग “पुष्पा पुष्पा” का चला जादू! बना 6 भाषाओं में सबसे तेज 50M+ व्यूज हासिल करने वाला सॉन्ग!

  पुष्पा 2: द रूल के मेकर्स ने जबसे घोषणा की है, तब से हर …