लखनऊ: नागरिक सुविधा दिवस के दृष्टिगत जिलाधिकारी पहुँचे विकास प्राधिकरण

द ब्लाट न्यूज़ उच्चकोटि की संवेदनशीलता के साथ शहरी क्षेत्र के नागरिकों की मूलभूति समस्याओं यथा बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण व ऐसी समस्याएं जिनके निस्तारण कई विभागों से सम्बंधित है के सफल समाधान के दृष्टिगत लखनऊ विकास प्राधिकरण में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया गया। इसमें प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी, सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा समेत नगर निगम, जल निगम नगरीय, लेसा, जलकल विभाग, प्रदूषण, लोक निर्माण विभाग, आवास विकास व पुलिस वभाग के अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग करते हुए शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया गया।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार द्वारा बताया गया कि लखनऊ महानगर के रहने वाले सामान्य जनों को दिन-प्रतिदिन जीवन से जुड़ी समस्याओं यथा बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है। सरकार द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु संवेदनशीलता पूर्वक अनेक प्रबन्ध किये गये हैं और इन समस्याओं से संबंधित विभाग- समस्याओं के निराकरण हेतु प्रयासरत भी रहते हैं, किन्तु नगरीय क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं से जुड़े कई कार्य इस प्रकार के होते हैं कि उसमें एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं की सहभागिता होती है, जिसकी जानकारी जन सामान्य को नही हो पाती है। एक से अधिक संस्थाओं के द्वारा कार्य किये जाने की स्थिति में कार्य के प्रति जबावदेही भी स्पष्ट रूप से तय करने में समस्या होती है, ऐसी स्थिति में नगरीय क्षेत्र की आधारभूत संरचना से जुड़ी समस्याओं का प्रभावी निस्तारण बगैर अन्तर विभागीय समन्वय के किया जाना सम्भव नही हो पाता है। जिसके लिए हर माह के अंतिम मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण में नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे विशेषकर एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं/विभागों की सहभागिता वाले प्रकरणों को संयुक्त टीम बना कर निस्तारण कराया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि नागरिक सुविधा दिवस में प्राप्त शिकायतों को एक रजिस्टर में दर्ज करते हुए उसका विवरण रखा जाएगा एवं हुए समाधान का अंकन भी किया जाएगा। प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत आवश्यकतानुसार अन्तर विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए किया जाये। अगले समाधान दिवस पर सर्वप्रथम पूर्व सुविधा दिवस में प्राप्त हुई शिकायतों के निस्तारण की सघन समीक्षा की जायेगी।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आज के नागरिक सुविधा दिवस में कुल 104 प्रकरण प्राप्त हुए, जिसमें से 23 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर करते हुए अवशेष प्रकरणों को सम्बंधित विभागों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया।

प्राप्त शिकायतों का विवरण निम्नवत हैः- 
1) लखनऊ विकास प्राधिकरण-68
2) नगर निगम-13
3) जिला प्रशासन-09
4) परिवहन विभाग-01
5) लेसा-08
6) पुलिस-05
कुल योग- 104 

Check Also

स्मृति ईरानी,बोलीं- ये गांधी परिवार की सोच को दर्शाता है

लखनऊ l केंद्रीय मंत्री व अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा है कि …