लखनऊ: ऐशबाग कोचिंग डिपो का कार्यभार होगा कम

द ब्लाट न्यूज़ पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ के मण्डल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मण्डल यांत्रिक इंजीनियर, समाडि, समन्वय एसपी श्रीवास्तव के निर्देशन में गोमतीनगर कोचिंग डिपो में यानों का आवधिक ओवर हालिंग का कार्य शुरू हो गया। वर्तमान में ऐशबाग कोचिंग डिपो के पास 3 वाशिंग पिट के साथ 8 कोच क्षमता की सिक लाइन उपलब्ध हैं जिसमें ऐशबाग कोचिंग डिपो द्वारा विभिन्न प्रकार के सवारी डिब्बो का अनुरक्षण होता है।

बढ़ते हुए कार्यभार के कारण पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में गोमती नगर कोचिंग डिपो का निर्माण किया गया जिसमें अनुरक्षण कार्य के लिए 2 वाशिंग पिट व 4 कोच क्षमता की सिक लाइन उपलबध हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि गोमतीनगर डिपो से अनुरक्षित होकर चलने वाली ट्रेनों का अनुरक्षण कार्य किया जा रहा हैं । गोमतीनगर डिपो में कोच अनुरक्षण से सम्बन्धित बेहतर कार्य गुणवत्ता के लिये सिकलाईन, पिटलाईन एवं आॅटोमेटेड कोच वाशिंग प्लान्ट बनाया गया है।

इस प्रकार गोमती नगर डिपो में आवधिक अनुरक्षण कार्य प्रारम्भ होने से ऐशबाग कोचिंग डिपो के वर्क लोड को कम करने में काफी सहूलियत हो रही है जो कि, कर्मचारियों में बढ़ते कार्य के दवाब को कम करने में मददगार साबित होगा। जानकारी दी कि सिकलाईन में 2 लाईने बनायी गयी है। लाइन सं. 1 एवं लाइन से 2, जिसमें दो-दो कोच का एक साथ शिड्यूल कार्य कराया जा सकता है। अण्डर गियर अनुरक्षण कार्य के लिए 4 डग बने हैं, जिसमें प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था है। वहीं पिटलाईन गोमतीनगर डिपो में 24 एलएचबी कोच क्षमता का 2 पिटलाइन बनाई गयी है। वर्तमान में गोमतीनगर से चलने वाली ट्रेन सं. 15077/15078 की रेक का ट्रिप शिड्यूल अनुरक्षण कार्य भी किया जाता है।

Check Also

भाजपा की सरकार आई तो हमारी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी भी बनेंगे अग्निवीर: अखिलेश यादव

लखनऊ : पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बृहस्पतिवार दोपहर सपा प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा को …