लखनऊ: ’मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

 द ब्लाट न्यूज़ देश की आजादी के 75 साल पूरा होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। आजादी के 75वें वर्ष में 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 29-30 अगस्त, 2023 को नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर किया जाना प्रस्तावित है। यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से विस्तृत दिशा-निर्देश अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव नगर विकास, नागरिक सुरक्षा की पीआरडी, पंचायतीराज, परिवहन, ग्राम्य विकास, सैनिक कल्याण, गृह विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा तथा सूचना विभाग को प्रेषित किया गया है। इसके अलावा समस्त मण्डलायुक्तों एवं समस्त जिलाधिकारियों को कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

जयवीर सिंह ने बताया कि मेरी माटी मेरा देश की अवधारणा देश की स्वतंत्रता और प्रगति यात्रा की याद को जन-जन के हृदय में स्थापित करने तथा वीरता के चिरन्तन भाव का पुनर्जागरण कराने की भावभूमि को समेटे हुए एक परिकल्पना है। इस अवधारणा पर आधारित मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आयोजित किये जायेगे। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन तीन चरणों में होगा, जिसमें ग्राम स्तरीय, पंचायत स्तरीय तथा ब्लाक स्तरीय होंगे। पर्यटन मंत्री ने बताया कि आगामी 09 अगस्त, 2023 को पंचायत भवन, अमृत सरोवर, विद्यालयों, शहीद स्थलों, अमृत वाटिकाओं तथा सामुदायिक केन्द्रों में बैठकों का आयोजन किये जाने को कहा गया है, जिसमें ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम विकास अधिकारी तथा अन्य समस्त स्थानीयजन उपस्थित रहेंगे। इस बैठक के समस्त सहभागी गॉव के खेत, बगीचे अन्य स्थानों से मुट्ठी भर मिट्टी लाकर ग्राम पंचायत परिसर में निर्धारित स्थान पर एकत्रित होंगे। इस मुट्ठी भर मिट्टी को एक कलश में संग्रहित किया जायेगा। इसमें से एक कलश राज्य की राजधानी लखनऊ तथा एक कलश नई दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पहुंचाये जायेगे। जयवीर सिंह ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक स्मारक पट्टिका लगाई जायेगी। स्मारक स्थल पर 15 अगस्त, 2023 को कार्यक्रम में भाग लेने वाले समस्त व्यक्तियों को पंच-प्रण उद्घोष की शपथ दिलाई जायेगी। इसके अलावा वसुधा वंदन के तहत सभी ग्राम पंचायतों में रिक्त स्थान पर 75 पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका विकसित की जायेगी। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत, ब्लाक स्तर पर स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों, थल सेना, वायु सेना, जल सेना तथा केन्द्रीय व राज्य पुलिस के सेवारत एवं सेवानिवृत्ति रक्षाकर्मी जो देश सेवा के दौरान शहीद हो गये हों, उनके परिवारों को सम्मानित किया जायेगा।

जयवीर सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, 2023 को प्रत्येक ग्राम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा और राष्ट्रगान का समूह गायन कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त ब्लाक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायंेगे। मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली व लखनऊ में आयोजित होंगे। प्रदेश के समस्त ब्लाकों में एकत्रित किये गये मिट्टी के कलशों को सुसज्जित वाहनों के माध्यम से 27 से 29 अगस्त, 2023 के मध्य नई दिल्ली के कर्तव्य पथ एवं प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एकत्रित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में कार्यक्रम के आयोजन की विस्तार से रूपरेखा तैयार की गयी है।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि नगर पालिकाओंध्नगर निगमों में 16 अगस्त से 20 अगस्त, 2023 के मध्य मिट्टी कलश को एकत्रित कर समारोह आयोजित किये जायेगे, जिसमें जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत ब्लाक, नगर निगम तथा राज्य स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन 16 अगस्त, 25 अगस्त, 2023 के मध्य किया जायेगा। इन कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जानकारी अभियान से जुड़ी वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्लनअंण्हवअण्पदध्उमतप.उंजप.उमतं.कमेी से प्राप्त की जा सकती है। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए पूर्ण भागीदारी व सहयोग प्रदान करने की अपील की गयी है।

Check Also

लखनऊ: भाजपा में कई नेता हुए शामिल

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में अब तीसरे चरण के लिए मतदान होना है। इससे पहले रविवार …