लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कारीगरों एवं उद्यमियों की सुविधा के लिए बनेंगे तीन यूनिटी मॉल

(रिपोर्टर) अजय कुमार

द ब्लाट न्यूज़ उ0प्र0 माटीकला बोर्ड के स्थापना की पाँचवी वर्षगाँठ के अवसर पर खादी भवन, उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड मुख्यालय में समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राकेश सचान ने कहा कि भारत सरकार द्वारा देश के प्रत्येक प्रदेश में एक यूनिटी मॉल की स्थापना कराये जाने के लिए निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के आग्रह पर उत्तर प्रदेश में एक के स्थान पर तीन यूनिटी मॉल वाराणसी, आगरा एवं लखनऊ में स्थापित कराये जाने की सहमति प्रदान की गयी है। इससे माटीकला से जुड़े परम्परागत कारीगरों के उत्पादों को एक ही स्थान पर बिक्री हेतु उचित स्थान प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि कानपुर जनपद के घाटमपुर में एक उद्यमी द्वारा एक ऐसी मशीन का निर्माण किया गया है, जिससे माटीकला के आकर्षक डिजाइन के कुल्हड़, गिलास, बोतल एवं अन्य बर्तन आदि का उत्पादन प्रचुर मात्रा में किया जा सकेगा, इससे कारीगरों के आर्थिक उन्नयन में सहायता मिलेगी।

सचान ने माटीकला बोर्ड की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मात्र पाँच वर्ष की अवधि में बोर्ड द्वारा सैंतालिस हजार छह सौ तीस परिवारों का चिन्हांकन का कार्य पूर्ण कर चैबीस हजार तीन सौ चार प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार सृजन का कार्य किया गया है और आने वाले समय में मा0 प्रधान मंत्री एवं मा0 मुख्य मंत्री की अपेक्षा के अनुरूप प्रदेश के प्रत्येक जनपद में माटीकला से जुड़े परिवारों तक बोर्ड की योजनायें पहुँचाकर उनके जीवन के उत्कर्ष के लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उ0प्र0 माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोला प्रजापति ने कहा कि माटीकला की विशेषता है कि यह हमें अपनी माटी से जोड़ती है। उन्होंने बताया कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के समाज के सबसे निचले स्तर के व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने एवं उनके जीवन स्तर को ऊँचा उठाने के संकल्प को आगे बढ़ाने का कार्य उ0प्र0 माटीकला बोर्ड ने अपनी स्थापना के साथ ही प्रारम्भ कर दिया था, जिसमें उत्तरोत्तर प्रगति हो रही है और यही कारण है कि मात्र पाँच वर्ष में ही चैबीस हजार तीन सौ चार (24304) प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार का सृजन किया गया है।
इस अवसर बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Check Also

21वीं सदी के राजा मोदी इस बार नहीं बन पाएंगे PM: राहुल गांधी

लखनऊ। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को आयोजित राष्ट्रीय संविधान सम्मेलन में कांग्रेस …