लखनऊ: आपरेशन दृष्टि के तहत अभियान चलाकर हर जिले में लगवाएं जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

द ब्लाट न्यूज़ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अभी तक हर घर सीसीटीवी लगाने का अभियान चलाया जा रहा था लेकिन अब काम पूरे प्रदेश में किया जाएगा। चूंकि इससे अपराध पर नियंत्रण और घटनाओं के अनावरण में करने में पुलिस को काफी मदद मिलेगी। इसलिए पुलिस महानिदेशक विजय कुमार द्वारा प्रदेश के समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्त, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  व पुलिस अधीक्षक को प्रदेश के समस्त जनपदों में संगठित तरीके से सीसीटीवी कैमरे व्यवस्थापित कर सामान्य निगरानी, अपराध नियंत्रण तथा घटनाओं के अनावरण में सीसीटीवी कैमरों का उपयोग कर बेहतर पुलिसिंग करते हुए जनसामान्य में विशेषकर महिलाओं में और सुरक्षा की भावना जागृत की जा सकती है। पूर्व से ही अधिकतम जनपदों में जनता के लोगों द्वारा लगाये जाने वाले कैमरों को विशेष व्यवस्था के अनुरूप उनकी उपयोगिता और बेहतर की जा सकती है। जनता द्वारा वर्तमान में स्थापित कैमरों के अतिरिक्त पुलिस द्वारा जनता के लोगों से अपील कर इस योजना को बृहद एवं संगठित तरीके से किये जाने के लिए आपरेशन दृष्टि का प्रारम्भ किया जा रहा है।

इसी के तहत प्रदेश के सभी जनपदों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में लगाये जाने वाले सीसीटीवी कैमरों के संचालन व अधिष्ठापन में एकरूपता के लिए तैयार की गयी मानक संचालन प्रक्रिया एसपीओ  के सम्बंध में पुलिस महानिदेशक कार्रवाई करने के निर्देश दिये गया है। साथ ही पुलिस विभाग को बताया गया है कि सीसीटीवी कैमरा पुलिस के लिए कितना उपयोगी। कैमरों के फुटेज का अपराधिक घटनाओं के अनावरण में प्रयोग, कैमरों के फुटेज का विवेचना में प्रयोग कर निर्दोष व्यक्तियों को बचाना और वास्तविक अपराधी की खोज करने में सहायता करना। सेफ सिटी व स्मार्ट सिटी में लगने वाले कैमरों के साथ जुड़कर सुरक्षित वातावरण व अन्य योजनाओं की निगरानी  बेहतर अपराध नियंत्रण के द्वारा पुलिस की छवि बेहतर बनाना  तथा जनसामान्य में पुलिस के प्रति जुड़ाव की भावना विकसित करना ।

डीजीपी द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया है कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में समाज के विभिन्न वर्गों के संभ्रांत एवं सक्षम व्यक्तियों से संपर्क कर जन-सुरक्षा एवं अपराध नियंत्रण में सीसीटीवी कैमरों के महत्व को बताते हुए जनता के सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से संबंधित इस अभियान में सहभागिता करने के लिए उनसे अपील किया जाये । स्थानीय पुलिस द्वारा अपने क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों से व्यक्तिगत संपर्क कर सीसीटीवी कैमरे के महत्व के बारे में बताते हुए एक या अधिक स्थानों पर कैमरे लगाये जाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाये। कैमरों का मानक सीसीटीवी कैमरे निर्धारित मानक के हो तथा उनकी गुणवत्ता उच्चकोटि की हो। जिससे उनमें एकरूपता बनी रहे एवं आवश्यकता पड़ने पर उनका सदुपयोग हो सके। कैमरों में इन्टरनेट के स्थायी कनेक्टिविटी की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाये। सीसीटीवी कैमरों के साथ लगने वाले सहवर्ती उपकरणों जैसे एनवीआर ,डीवीआर , पीओई इत्यादि को मानक के अनुरूप रखा जाय, ताकि सीसीटीवी उपकरणों का संचालन निर्वाद रूप से सुनिश्चित हो सके।जन- सुरक्षा एवं अपराध नियंत्रण के दृष्टिकोण से कैमरा लगाने के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्थानों, चौराहों,तिराहों का सावधानीपूर्वक चयन किया जाए।

इसमें थाना प्रभारी के अतिरिक्त संबंधित क्षेत्राधिकारी एवं अन्य अधिकारियों द्वारा व्यक्तिगत रूचि ली जाये।  कैमरे लगाने के लिए स्थानों का चयन करते समय पूर्व में घटित घटनाओं के घटनास्थलों तथा आपराधिक दृष्टि से संवेदनशील स्थानों का प्राथमिकता से चयन किया जाये । प्रायोजकों  व संग्रान्त नागरिकों , व्यावसायिक बैंक, पेट्रोल पम्प आदि प्रतिष्ठानों को अपने निजी प्रतिष्ठानों पर लगे कैमरों का  फोसक  सड़क व सार्वजनिक स्थान की तरफ करने के लिए प्रेरित किया जाये ।आपरेशन दृष्टि के अन्तर्गत अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरों के अधिष्ठापन के लिए जनसहभागिता में वृद्धि करने के लिए प्रयास मोहल्ला समिति, नागरिक संगठन, आर डब्ल्यू ए तथा विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ स्थानीय पुलिस अधिकारियों के स्तर पर नियमित गोष्ठी की जाये ।सीसीटीवी कैमरे स्थापित कराने वाले निवासियों ,नागरिकों को गोष्ठी में सम्मानित किया जाये।

Check Also

21वीं सदी के राजा मोदी इस बार नहीं बन पाएंगे PM: राहुल गांधी

लखनऊ। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को आयोजित राष्ट्रीय संविधान सम्मेलन में कांग्रेस …