लखनऊ: वजीरगंज पुलिस ने छह शातिर वाहन चोरों को किया गिरफ्तार

द ब्लाट न्यूज़ थाना वजीरगंज पुलिस टीम द्वारा दोपहिया वाहन चोरी करने वाले गिरोह का पदार्फाश करते हुए गिरोह के छह शातिर वाहन चोरों को चोरी के 19  दोपहिया वाहन व दो अन्य मोटर साइकिलों के कटे हुए पार्ट्स के साथ किया गया गिरफ्तार ।पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि हम उन्नाव व लखनऊ के ऐसे साप्ताहिक बाजारों की रेकी करते थे। जहां कस्बों में हाट बाजार साप्ताहिक रूप से लगते है। साथ ही हम लोग हास्पिटल के आस-पास भी रैकी करते है। चूकिं ऐसे बाजारों में लोग अपनी गाड़ियों को सड़क पर ही खड़ी करके सब्जी और दैनिक जरुरत का सामान खरीदने जाते है और वहा कोई पार्किंग की व्यवस्था नहीं होती है। इसी लिये वहा चोरी करना आसान होता है चूकिं पैशन प्रो और स्पलेण्डर थोड़ी पुरानी हो जाती है तो उसका लॉक फैल जाता है,। जिसमें आसानी से पुरानी घिसी पिटी गाड़ियों की चाभियां आसानी से लग जाती है। इसलिए हम लोग पैशन प्रो और स्पलेण्डर को ज्यादातर अपना निशाना बनाते है।डीसीपी पश्चिमी ने बताया कि बाइक चोरी करने वाले गिरोह का पदार्फाश किया गया है।

अभियुक्त अमित कुमार उर्फ राजा पुत्र संजय पासी निवासी नानमऊ थाना बन्थरा जिला उम्र करीब 20 वर्ष,अमरजीत पुत्र पुत्तीलाल निवासी सहजनपुर पोस्ट हरौनी बन्थरा उम्र करीब 26 वर्ष, शिवम राजपूत पुत्र कन्हैया निवासी चकौली काकोरी, हारुन पुत्र मुन्ना निवासी- कबीरपुर खमौली थाना बागरंमऊ जिला उन्नाव उम्र करीब 25 वर्ष, शरीफ मिर्जा पुत्र रईस मिर्जा निवासी ग्राम फतेगज मोहान रोड थाना पारा  उम्र करीब 36 वर्ष, शाबान पुत्र मो. मुन्ना निवासी  इलाही नगर निकट मस्जिद थाना संडीला जिला हरदोई हालपता शमशेरा फार्म हाउस पान खेडा चौराहा थाना काकोरी को गिरफ्तार किया गया है।

इनके द्वारा बताया कि लखनऊ व उन्नाव के साप्ताहिक बाजार से गाड़ी चोरी करने से पहले हम लोग यह देखते है कि जब कोई व्यक्ति अभी-अभी अपनी गाड़ी खड़ी कर बाजार की तरफ गया है तो यह अंदाजा हो जाता है कि लगभग आधे घण्टे बाद ही आयेगा। फिर हम लोग मे से कोई एक उस गाड़ी के आस- पास पहुचकर उसके लॉक का मुआयना करते है। यदि उसका लॉक थोड़ा फैला हुआ है तो वहा पर पहले इधर उधर देखते है कि कोई हमे देख तो नहीं रहा है। फिर मौका पाकर चाभी लगाकर गाड़ी स्टार्ट कर तुरन्त वहा से निकल जाते है। वहां से गाड़ी लेकर मैं अमरजीत, शिवम, हारून जिसके कहने पर मैं गाड़ी चुराता हूं। या जो हमसे गाड़ी नियमित रुप से चोरी की गाड़ी खरीदते है उन्हे सस्ते दामों में दे देते है। आगे वह लोग गाड़ी खपाते है।मेरी मुलाकात अमरजीत से जेल में हुयी थी। हम दोनों अलग-अलग वाहन चोरी के मुकदमें में बन्थरा थाने से जेल गये थे।अमरजीत ने बताया कि यह बहुत फायदे का सौदा है क्योंकि गाड़ियां तुरन्त हाथों हाथ बिक जाती है। इसलिए हमने अमित के माध्यम से जो गाड़ी को खोलने, लॉक तोड़ने व चुराने में माहिर है। उसके साथ साप्ताहिक बाजारों एवं अस्पतालों के आस-पास गाड़ियां चुराते है। क्योकि वहां पर आदमी भीड़-भाड़ पर रहता है और अक्सर ऐसे स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था नहीं होती है।

चुरायी गयी गाड़ियों को हम लोग मोटर मैकेनिंग हारुन एवं शिवम को दे देते है। वे इसे या तो सीधे बेच देते हैं या तो फिर उसका पार्ट एक दूसरे में बदलकर आसानी से बेच देते है और बचे हुए सामान को कबाड़ी को बेच देते है ।पूछताछ पर बताया गया कि हम लोग मोटर मैकेनिक शिवम एवं हारुन को गाड़ी देते है। इस आधार पर मोटर मैकेनिक शिवम राजपूत  व हारुन को हिरासत में लेकर पूछताछ की गयी ।मोटर मैकेनिक शिवम एवं हारून ने बताया कि हम लोग अमरजीत व अमित उर्फ राजा से नियमित रूप से गाड़ी लेते है और यदि ग्राहक को सीधे-सीधे साबूत गाड़ी चाहिये तो उसे पूरी गाड़ी दे देते है और यदि गाड़ी सीधी नहीं बिकी तो पार्ट्स अलग-अलग करके कबाड़ी को बेच देते है।कबाड़ी शरीफ मिर्जा एवं मो. साबान ने बताया कि यह हम लोगों को नियमित रूप से गाड़ियों के पार्ट्स देते है। जिन्हे हम लोग पुरानी गाड़ियों में लगाकर अच्छा पैसा कमा लेते है।

Check Also

21वीं सदी के राजा मोदी इस बार नहीं बन पाएंगे PM: राहुल गांधी

लखनऊ। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को आयोजित राष्ट्रीय संविधान सम्मेलन में कांग्रेस …