लखनऊ: शहर में चिन्हित किये गए 11 नो पार्किंग जोन

द ब्लाट न्यूज़  राजधानी में पुलिस व यातायात विभाग की कड़ी मशक्कत करने के बाद भी जाम की समस्या कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। इसी को देखते हुए अब कमिश्नरेट पुलिस और यातायात विभाग सख्त कदम उठाने जा रहा है। जिसके तहत शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए व सुचारू रूप से चलाये जाने के लिए 11 नो पार्किंग जोन चिन्हित किये गये है। इन स्थानों पर पुलिस व ट्रैफिक के सिपाही क्रेन के साथ खड़े रहेंगे। जैसे ही कोई नो पर्किंग जोन में गाड़ी खड़ा किया तो उसको क्रेन से उठवाकर टार्इंग यार्ड में भेजवाने का काम करेंगे।संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि शहर में जाम की समस्या से निपटने के लिए अभी 11 स्थानों को चिन्हित कर नो- पार्किंग जोन घोषित किया गया है। उक्त नो- पार्किंग चिन्हित 11 स्थानों का प्रचार-प्रसार एक सप्ताह तक विशेष अभियान चलाकर मीडिया एवं बैनर पोस्टर लगाकर किया जाएगा। इसके बाद चिन्हित किये गये नो- पार्किंग जोन में खड़े वाहनों को क्रेन द्वारा टो कराकर टोर्इंग यार्ड में रखा जाएगा। जिसकी सूचना वाहन स्वामी को दूरभाष के जरिये अवगत कराया जाएगा।

टो किये गए वाहन का वाहन स्वामी द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान कर प्राप्त कर सकेगा। वाहनों को टो करने वाली क्रेनों में कैमरा रहेगा। जिससे उठाई गयी गाड़ियों के संबंध में कोई अनियमितता न आये। प्रत्येक क्रेन पर पीए सिस्टम लगा रहेगा। जिससे वाहनों को टो करने से पहले एनाउन्समेंट किया जाएगा। प्रत्येक क्रेन पर यातायात कर्मी की ड्यूटी रहेगी। जिसकी उपस्थिति में ही क्रेन संचालित की जाएगी। यातायात कर्मी वाहनों के नो पार्किंग जोन में खड़े होने की वीडियो बनाएगा। जेसीपी ला ने बताया कि विधान सभा के चारों तरफ का मार्ग, गौतमपल्ली चौराहे से हजरतगंज एवं अटल चौराहे से मेफेयर तक, अल्फा तिराहा से सेंट फ्रासिंस स्कूल से होकर सहारागंज तिराहे तक, आलमबाग बस अड्डा के सामने सड़क पर, बापू भवन चौराहे से बर्लिंग्टन से रविन्द्रालय से नत्था तिराहे तक, घंटाघर से बड़ा इमामबाड़ा तक, दुबग्गा तिराहे से छन्दौईया तिराहे तक, कमता तिराहा बीबीडीयू तक मुख्य मार्ग, हुसड़िया चौराहे से हनीमैन चौराहे तक, निशातगंज व गुड्स बेकरी चौराहे के मुख्य मार्ग को नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि टो किये गए वाहनों को शुल्क भी निर्धारित किया गया है।

चार पहियां के 1100 सौ रुपये, तीन पहिया के 800 सौ रुपये, दो पहिया के 700 सौ रुपये है। जिन वाहन चालकों का वाहन टो किया जाएगा उन्हें इन निर्धारित रुपयों का भुगतान करना होगा। इसी प्रकार से टो किये गये वाहन की जानकारी प्राप्त करने के लिए यातायात कंट्रोल रूम के नंबर 9454405155 तथा क्रेन संचालन नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नंबर 1800-120-0428 पर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन 11 मार्गों को चिन्हित किया गया है। वहां पर सर्वे के दौरान पाया गया कि इन स्थानों पर सबसे ज्यादा अवैध वाहन खड़े होते है। जिसके वजह से जाम लगता है। अभी शुरूआती दौर में केवल लोगों को जागरूक किया जाएगा। ताकि लोग खुद ही जागरूक होकर अपने वाहन को नो पार्किंग जोन में न खड़ा करें। यह कार्य एक सप्ताह तक किया जाएगा। इसके बाद भी लोग नहीं चेते फिर कार्रवाइ की जाएगी। अभी शुरूआती दौर में केवल 11 स्थानों को चिन्हित किया गया है। जरूरत पड़ने पर इसे और बढ़ाया जा सकता है।

Check Also

21वीं सदी के राजा मोदी इस बार नहीं बन पाएंगे PM: राहुल गांधी

लखनऊ। राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को आयोजित राष्ट्रीय संविधान सम्मेलन में कांग्रेस …