लखनऊ: बादशाहनगर रेलवे चिकित्सालय में लगा हेल्थ कैंप, 90 रेल कर्मियों ने कराया परीक्षण

द ब्लाट न्यूज़ राजधानी के बादशाहनगर रेलवे सभागार में रेल कर्मियों के लिए हेल्थ कैंप लगाया गया।शनिवार को पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के दिशानिर्देशन में बादशाहनगर रेलवे चिकित्सालय सभागार में ’डॉक्टर्स डे’ के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.अमरेंद्र कुमार एवं मुख्य परियोजना प्रबन्धक गतिशक्ति राघवेन्द्र कुमार ने प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक रेलकर्मियों एवं उनके परिवार जनों के लिए आयोजित होने वाले ’मुख एवं दन्त चिकित्सा स्वास्थ्य चेक-अप कैम्प’ का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर ’डेन्टल कॉलेज एवं रिचर्स सेन्टर’, कानपुर प्रोफेसर डॉ.राहुल श्रीवास्तव ने पावर पॉइंट के माध्यम से मुख एवं दन्त में होने वाले कैंसर एवं बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि ’ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस’ मुंह में होने वाली एक बीमारी है जिसमें मुँह की त्वचा में पाये जाने वाले सबम्यूकस ऊतकों में तेज जलन होती है। इसे कैंसर का शुरुआती लक्षण माना जाता है।

 

 

इस बीमारी में व्यक्ति को मुँह खोलने में दिक्कत होती है, लार अधिक बनती है, कई बार मुंह में लगातार शुष्कता का अहसास होता है। पीड़ित व्यक्ति को व्यक्ति खाने का स्वाद ही पता नहीं चलता है और खाना फीका सा लगता है। इस बीमारी में म्यूकोसा पूरी तरह समाप्त हो जाता है और कठोरता महससूस होने लगती है।

यह बीमारी पान मसाला, तंबाकू, बहुत गर्म और मिर्च मसालेदार खाना पसंद करने वाले व्यक्तियों में होती है और अगर इस बीमारी का समय पर इलाज न हो तो यह बीमारी कैंसर का रूप ले लेती हैं। उन्होंने कहा कि पान में लगाये जाने वाला चूना व कत्था मुँह के ऊतकों की अम्लीयता बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से छाले आ जाते हैं। इस शिविर में ’नॉन इनवेसिव’ आधुनिक मशीन द्वारा ’ओरल कैंसर’ की जांच के साथ-साथ दन्त चिकित्सा विभाग, मंडल चिकित्सालय, बादशाहनगर के अंशकालिक दन्त चिकित्सक डॉ. प्रवीण सोनी, पालीक्लीनिक ऐशगबाग की चिकित्सक, डॉ. रूचिका किशोर एवं दन्त स्वास्थ्य विज्ञानी डा. दिनेश शुक्ला के द्वारा 90 रेल कर्मियों एवं परिवार के सदस्यों का दन्त परीक्षण किया गया।मुख्य परियोजना प्रबन्धक गतिशक्ति ने राघवेन्द्र कुमार ने ’डॉक्टर्स डे के अवसर चिकित्सकों के राष्ट्र एवं समाज में अमूल्य योगदान के लिए उनकी प्रशंसा की तथा बादशाहनगर चिकित्सालय में समय-समय पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य परीक्षणों एवं जागरूकता सेमिनार का उल्लेख करते हुए सभी चिकित्सकों को बधाई दी।कार्यक्रम का संचालन श्री अनिल उपाध्याय, मुख्य कार्याधी तथा कार्यक्रम समाप्ति पर धन्यवाद ज्ञापित अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वीके पाठक ने किया। इस अवसर पर अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनामिका सिंह, डॉ.विनीता गुप्ता, डॉ. अयाज, डॉ. प्रशान्त कुमार व स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Check Also

भूपेन्द्र चौधरी को खुद से इस्तीफा दे देना चाहिए — सुनील भराला

लखनऊ । भाजपा नेता सुनील भराला ने अपने को पार्टी का स​मर्पित कार्यकर्ता बताते हुए …