लखनऊ: घूमकर टप्पेबाजी करने वाले अन्तर्जनपदीय दो शातिर टप्पेबाज गिरफ्तार

द ब्लाट न्यूज़ राजधानी के अंदर टप्पेबाजी करके पुलिस की नाक में दम करने वाले टप्पेबाजों को आखिरकार गाजीपुर पुलिस पकड़ने में सफल रही है। अपराध शाखा, क्राइम टीम व गाजीपुर की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा गाजीपुर थानाक्षेत्र व राजधानी के विभिन्न थानों के अंतर्गत टप्पेबाजी करने वाले अन्तर्जनपदीय दो शातिर टप्पेबाजों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में टप्पेबाजों ने बताया कि इनके द्वारा राजधानी के अंदर पिछले छह माह के अंदर 16 थानों में 31 महिलाओं के साथ टप्पेबाजी कर चुके है। महिलाओं को झांसे में लेने के लिए इसमें एक पुलिस का अधिकारी बनता था और दूसरा राहगीर। एक बाइक पर पुलिस अधिकारी बनकर बैठा रहता था और दूसरा राह चलती महिलाओं के पास जाकर कहता है कि आगे महिला की हत्या व लूट हो गई है।

 

 

पुलिस ने सोना पहनने पर रोक लगा दी। आगे चेकिंग हो रही है। इसलिए जो पहनी है उसे उतारकर दे दो। महिला उनके झांसे में आ जाती थी और वह गहने उतार कर दे देती थी। इसके बाद उन्हें एक कागज का पैकेट थमाकर बोलते थे आगे हमारे अधिकारी खड़े इसलिए इस पैकेट को घर जाकर खोलियेगा। महिलाएं जब घर जाकर कागज खोलती थी। उसमें ककड़-पत्थर व प्लास्टिक के कंगन मिलते थे। दो शातिर टप्पेबाजों को गिरफ्तार करने वाली टीम को पुलिस कमिश्नर ने पचीस हजार रुपये नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

घटना का सफल अनावरण करते हुए संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध एवं मुख्यालय आकाश कुलहरि ने बताया कि पुलिस टीम ने बुधवार को सुबह 6.29 बजे सर्वोदयनगर बंधा चौराहे के कट के पास थाना गाजीपुर से दो शातिर टप्पेबाज अली मिर्जा दरवेश पुत्र दरवेश जाफरी निवासी सलाउदीन स्कूल के पास शांतिपुर रोड, पिरानीपाडा कम्बर अली चॉल भिवंडी थाना शांतिनगर जनपद ठाणे महाराष्टÑ उम्र 42 वर्ष, जान हुसैन सैय्यद पुत्र हुसैन सैय्यद निवासी पाटिलनगर स्टेशन रोड बालक मंदिर स्कूल अटाली आमबिवली कल्याण मोहने थाना महात्मा फुले जनपद ठाणे महाराष्टÑ उम्र 43 वष्र को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इनके कब्जे से सोन की 14 चेन, 16 अंगूठी, छह कान के टप्स, 22 कंगन, दस बाली, एक लाकेट, एक मंगलसूत्र, एक सफेद धातु की अंगूठी बरामद किया गया है। इसके खिलाफ गाजीपुर व लखनऊ के विभिन्न थानों में पंजीकृत अन्य 28 अभियोगों का सफल अनावरण करते हुए एक पल्सर मोटरसाइकिल बरामद किया गया है। ये दोनों टप्पेबाजी में इसी पल्सर मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते थे।
यह मोटरसाइकिल महाराष्टÑ से लेकर आए थे। पूछताछ में बताया कि वह ज्यादातर गोमतीनगर व पीजीआई क्षेत्र में होटल में किराये का कमरा लेकर रहते थे। साथ ही दोनों सबसे पहले लखनऊ में में घूमकर जगहों की रेकी करने के बाद महिलाओं व बुजुर्गो से जो पैदल घूमते हुए मिलते थे, उन्हें अपने को पुलिस का कर्मचारी बताकर एवं चेन स्नैचिग तथा मर्डर की घटना का भय दिखाकर उनके साथ टप्पेबाजी की घटना कारित करते थे। इन दोनों टप्पेबाजों को बंधा चौराहे पर बने कट के पास थाना गाजीपुर से समय करीब सुबह 6.20 बजे गिरफ्तार किया गया। पुलिस बनकर राहगीरों व महिलाओं एवं बुजुर्गों से टप्पेबाजी कराना इनके अपराध करने का तरीका है। इनके खिलाफ गाजीपुर, अलीगंज, मडियांव, महानगर, ठाकुरगंज, विभिूतिखंड, बीबीडी, गोमतीनगर, हजरतगंज, आलमबाग, हुसैनगंज, कृष्णानगर, तालकटोरा, आशियाना, पीजीआई, सरोजनीनगर में कुछ एक अभियोग पंजीकृत है। इनसे पास से पचास हजार सात रुपये भी बरामद हुअए है। यह लोग ईरानी गैंग से तालुकात रखते हैं। ईरानी गैंग के लोग देश भर में घूम घूमकर टप्पेबाजी करते है।
कमिश्नरेट पुलिस टप्पेबाजी की घटनाओं को लेकर काफी गंभीर है। अभी तक जो सूचना मिली है कि उसके आधार पर यही कहा जा सकता है कि यही दो लोग थे जो शहर में घूम-घूमकर टप्पेबाजी करते थे। इनका कोई गैंग काम कर रहा है। ऐसा कोई मामला अभी प्रकाश में नहीं आया है। चूंकि टप्पेबाजी की घटनाएं अभी तक जो हुई है उसमें सुबह का समय चुना गया था। इसी को देखते हुए ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है। ताकि पुलिस की गश्त वहां पर बढ़ाई जा सके। साथ ही टप्पेबाजी की घटना को रोकने के लिए शहर में पुलिस विभाग की तरफ से एक अभियान चलाया जाएगा। जिसमें खासकर बुजुर्ग महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। अगर महिलाएं इसके प्रति जागरूक हो जाएगी तो इस तरह की घटना को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि टप्पेबाजी की घटना का सफल अनावरण होने पर पुलिस कमिश्नर ने पचीस हजार रुपये का पुरस्कार गिरफ्तार करने वाली टीम को देने की घोषणा की है। प्रभारी निरीक्षक गाजीपुर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि इसी जून माह में एक ही दिन विभूतिखंड और गाजीपुर दो बुजुर्ग महिलाओं के साथ टप्पेबाजी की घटना हुई थी वह इन्हीं दोनों टप्पेबाजों पर की गई थी।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …