लखनऊ: एलडीए में दिव्यांगजन समाधान दिवस का हुआ आयोजन

द ब्लाट न्यूज़ विकास प्राधिकरण में वरिष्ठ नागरिक/दिव्यांगजन समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी व सचिव पवन कुमार गंगवार ने जन सामान्य की समस्याओं को सुना और इनके समयबद्ध निस्तारण के सम्बंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।
 

 

अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए बार-बार आकर विभिन्न पटलों में जाना पड़ता है, जिससे उन्हें मानसिक एवं शारीरिक परेशानी होती है। इसके लिए उपाध्यक्ष महोदय द्वारा प्रत्येक माह के चतुर्थ बृहस्पतिवार को इस विशेष शिविर की व्यवस्था की गई है। आज शिविर के दौरान न्यू हैदराबाद निवासी आलोक कुमार शुक्ला ने न्यू टीजी सिविल लाइंस योजना के भूखण्ड के नामांतरण के सम्बंध में प्रार्थना पत्र दिया, जिस पर नजूल अधिकारी को एक सप्ताह में प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।
वहीं, औरंगाबाद जागीर निवासी श्याम बिहारी यादव द्वारा चबूतरे के आवंटन के सम्बंध में आवेदन किया गया, जिस पर सम्बंधित अधिकारी को एक सप्ताह में आख्या प्रस्तुत करते हुए प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त गोमती नगर के विक्रान्त खण्ड में रहने वाली बीना सिंह द्वारा अवैध निर्माण के सम्बंध में शिकायत की गयी। जांच में पाया गया कि प्रवर्तन जोन-1 की टीम द्वारा पूर्व में ही उक्त प्रकरण में कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माण को सील किया जा चुका है। इसमें उपाध्यक्ष ने जोनल अधिकारी से अवैध निर्माण की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट तलब की है।
इस क्रम में कैसरबाग स्थित नृपेन्द्र सान्याल मार्ग निवासी किश्वर रजा ने भी एक अवैध निर्माण के सम्बंध में शिकायत दर्ज करायी, जिस पर सचिव ने प्रवर्तन जोन-6 के जोनल अधिकारी को एक सप्ताह में कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। अपर सचिव ने बताया कि आज शिविर में कुल 24 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 07 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। वहीं, शेष प्रकरणों के निस्तारण के सम्बंध में समय सीमा निर्धारित करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है। शिविर में नजूल अधिकारी अरविंद त्रिपाठी, विशेष कार्याधिकारी राजीव कुमार, डी0के0 सिंह, देवांश त्रिवेदी, श्रद्धा चैधरी व उप सचिव माधवेश कुमार समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …