लखनऊ: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ के अन्तर्गत 02 लाख से अधिक गरीब बालिकाओं का विवाह सम्पन्न

द ब्लाट न्यूज़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ के अन्तर्गत आयोजित 1500 जोड़ांे के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उन्होंने नव विवाहित जोड़ों को विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, शगुन किट एवं उपहार सामग्री प्रदान किये।

 

 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां आये 1500 जोड़े सौभाग्यशाली हैं, जिनके विवाह के इस कार्यक्रम में सभी को सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नारी गरिमा की रक्षा, मातृशक्ति के सशक्तिकरण एवं सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध समाज के सभी लोगांे को मिलकर कार्य करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रारम्भ की है। अब तक ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ के अन्तर्गत 2 लाख से अधिक गरीब बालिकाओं का विवाह सम्पन्न हुआ है। श्रम विभाग तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा गरीब कन्याओं के विवाह के लिए दिया जाने वाला अनुदान इससे अलग है। ‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’ वर्ष 2017 में प्रारम्भ की गयी थी।

इस योजना के प्रथम दो वर्षों में 31 हजार रुपये प्रति विवाह हेतु उपलब्ध कराया गया। बाद में यह राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपये प्रति विवाह कर दी गई। इस योजना के अन्तर्गत दहेज मुक्त विवाह सम्पन्न कराया जाता है। पहले बेटी के बड़े होने पर पिता को उसके विवाह की चिंता करनी पड़ती थी। अब उसे चिंता करने की आवश्यकता नहीं कि दहेज के अभाव में बेटी का विवाह कैसे सम्पन्न होगा। देश में गांव की बेटी, सबकी बेटी की धारणा प्रचलित है। इसी धारणा के साथ आज पूरे उत्साह के साथ सामूहिक विवाह का कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है। दहेज एक सामाजिक कुरीति है और इस सामाजिक कुरीति के विरूद्ध खड़े होने हेतु हम सबको तैयार रहना होगा। सामूहिक एकता के साथ डबल इंजन की सरकार महिला सशक्तिकरण हेतु मिशन शक्ति अभियान के तहत जुड़कर कार्य करने के लिए तैयार है।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …