लखनऊ: एकेटीयू में योग सप्ताह शुरू

द ब्लाट न्यूज़ आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस के पहले गुरुवार से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में कुलपति प्रोफेसर जेपी पाण्डेया और कुलसचिव जीपी सिंह के नेतृत्व में योग सप्ताह की शुरुआत की गई।परिसर स्थित पं. अटल बिहारी वाजपेयी बहुउद्देशीय सभागार में योगसारथी-ऑरोगेनिका सोइंग इंडिया के अमित त्रिपाठी और योग प्रशिक्षक राहुल कुमार ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं को योग के विभिन्न आसनों को कराया। शुरूआत गायत्री मंत्र से हुई।

 

 

इसके बाद ताड़ासन, तिर्यक तादासन, कटि चक्रासन, वीरभद्रासन, सूर्य नमस्कार, मंदूकासन, मरजार्यसन, पर्वतासन, भुजंगासन, सेतुबंधासन सहित अन्य आसन कराये। वहीं प्राणायाम के तहत भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी आदि प्राणायाम कराया। इस दौरान बताया कि योगासन और प्राणायाम शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ ही मन को शांत और प्रफुल्लित करते हैं। हर व्यक्ति को अपनी जीवनशैली में कुछ समय खुद के लिए देना चाहिए।

विश्वविद्यालय में योग सप्ताह के तहत 15 से 21 जून तक सुबह योगाभ्यास कराने के लिए समिति का गठन किया गया है। समिति के अध्यक्ष छात्र कल्याण के अधिष्ठाता प्रो. ओपी सिंह होंगे। वहीं समिति में सहा. कुलसचिव सौरभ सिंह, व्यवस्थाधिकारी प्रवीण कुमार, वरिष्ठ सहायक राजीव मिश्रा शामिल हैं। इनकी देख-रेख में योगाभ्यास किया जाएगा।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …