लखनऊ: शिविर में 6 बटालियन समेत 70 कैडेटों ने किया रक्तदान

द ब्लाट न्यूज़ मध्य कमान अस्पताल में विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर बुधवार को एनसीसी कैडेटों ने रक्तदान किया। जिसमें एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के नेतृत्व में 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी में विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया गया। रक्तदान कार्यक्रम में 6 बटालियनों के 70 कैडेटों तथा अन्य कर्मियों ने रक्तदान किया। इसी क्रम में मेजर जनरल पंकज पी राव, कमांडेंट मध्य कमान अस्पताल और अस्पताल के अन्य उच्च सैन्य अधिकारियों ने कैडेटों के साथ बातचीत की। मेजर जनरल राव ने कैडेटों का इस नेक कार्य के लिए उत्साहवर्धन किया।

 

 

लेफ्टिनेंट कर्नल अमित कुमार विश्वास प्रभारी ब्लड बैंक ने लखनऊ एनसीसी ग्रुप के थल सेना, वायु सेना और नौसेना के कैडेटों को अंतरराष्ट्रीय रक्तदाता दिवस पर रक्तदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन किये गये। रक्तदान अमृत महोत्सव के दौरान लखनऊ ग्रुप,सीतापुर, लखीमपुर खीरी तथा रायबरेली की सभी बटालियनों ने भाग लिया। जिसमें लखनऊ की सभी बटालियनों के आॅफिसर, सेना निरीक्षक, एएनओ, सिविल स्टाफ तथा कैडेटों ने रक्तदान किया।

ज्ञात हो कि विश्व रक्तदाता दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है। रक्तदान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और स्वैच्छिक रक्तदाताओं को धन्यवाद देने के साथ यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य नियमित रक्तदान को बढ़ावा देना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपातकालीन जरूरतों के समय सभी मरीजों तक सुरक्षित रक्त पहुंचाया जा सके।  गौरतलब है कि एक यूनिट रक्त से आरबीसी, डब्ल्यूबीसी और प्लेटलेट्स को अलग किया जा सकता है और जरूरतमंद मरीजों को रक्त चढ़ाया जा सकता है।

Check Also

अखिलेश यादव ने श्यामलाल को सपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया, जानें कौन हैं श्यामलाल

लखनऊ/कानपुर,संवाददाता। लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया और राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव …