लखनऊ: 44 डिग्री पारा, अभी बन रहा झीलों की सफाई का एस्टीमेट!

द ब्लाट न्यूज़ दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे मौसमी पारे के साथ ही एक ओर जहां राजधानी के तमाम क्षेत्रों व कॉलोनियों में बिजली सप्लाई बुरी तरह प्रभावित होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ रोजाना सप्लाई होने वाले पेयजल पर भी संकट के बादल मंडराते जा रहे हैं। जबकि देखा जाये तो इस समय शहर में तकरीबन 44 डिग्री पारे के साथ गर्मी का रिकॉर्ड टूटता जा रहा है और जलकल विभाग अभी झीलों की सफाई कराने का एस्टीमेट बनाने में लगा है।

 

 

वहीं लखनऊ वासियों की इन मूलभूत समस्याओं का आंकलन करते हुए सोमवार को मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह व प्रशासनिक अधिकारियों की टीम के साथ चिनहट स्थित भरवारा झील, कठौता झील और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने  संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि झील सिल्ट की साफ-सफाई तेजी से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मैन पावर व मशीनों की संख्या की बढ़ोतरी करा ली जाए। जिससे कार्यो को तेजी से कराते हुए ससमय झीलों में जलभराव कराया जा सके।
उक्त के पश्चात उन्होंने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (पंपिंग स्टेशन) का भी जायजा लिया। मंडलायुक्त को सबंधित अधिकारियों ने बताया कि भरवारा झील की 365 एमएलडी  पानी स्टोरेज की क्षमता है, कठौता झील 845 एमएलडी पानी स्टोरेज की क्षमता है। जलकल विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि झील की साफ-सफाई के लिए एस्टीमेट बना लिया गया है। झील की साफ-सफाई कार्य प्रारंभ करते हुए तत्काल जलभराव कराया जाएगा। निरीक्षण के दौरान वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (विनम्र खंड गोमती नगर) के सामने की सड़क टूटी-फूटी मिलने पर मंडलायुक्त ने तत्काल लखनऊ विकास प्राधिकरण के संबंधित अधिकारी को दूरभाष से वार्ता कर के निर्देश दिया कि तत्काल संबंधित सड़क की मरम्मत करा ली जाए।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …