लखनऊ: डिप्टी सीएम ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग को किया एलर्ट

द ब्लाट न्यूज़ बारिश से पनपने वाले संक्रामक रोगों से निपटने के लिए अस्पतालों को तैयार रहने के लिए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विभाग पार्थ सारथी सेन शर्मा को दिशानिर्देश देते हुए कहा कि जलभराव प्रभावित इलाकों में बीमारियों पर काबू पाने के पुख्ता इंतजाम करें और इमरजेंसी सेवाओं को चाक-चौबंद रखें। उन्होंने कहा कि दवाओं की किसी भी दशा में कमी नहीं होनी चाहिए।आगामी वर्षा ऋतु में बाढ़ की स्थितियां बन सकती हैं। ऐसे में हालातों से निपटने के लिए विभागों से समन्वय स्थापित कर तैयारी करें।

 

 

प्रभावित जनपदों में बाढ़ के दौरान व बाद में होने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम की पुख्ता व्यवस्था करें। प्रदेश के ग्रामीण व मलिन बस्तियों में जलभराव के कारण वेक्टर जनित रोगों पर काबू पाने के लिए तैयारियां कर लें। जरूरी दवाओं की कमी न होने पाए और प्राथमिक, सामुदायिक व जिला अस्पतालों में इलाज के पर्याप्त इंतजाम करें। पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जाँच के इंतजाम को दुरुस्त रखें। इसमें किसी भी दशा में कमी नहीं होनी चाहिए।

ब्रजेश पाठक ने कहा कि संक्रामक रोगों से निपटने के लिए एम्बुलेंस सेवा को भी अलर्ट रहने की जरूरत है। मेडिकल मोबाइल यूनिट गांव-गांव जाकर मरीजों को चिन्हित कर दवाएओं को उपलब्ध कराने के साथ आवश्यक सलाह दें। मौजूदा समय में 53 जिलों में 170 मेडिकल मोबाइल यूनिट संचालित हो रही हैं। बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए दवा का छिड़काव कराये, साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। लोगों को साफ पानी पीने की सलाह देने के साथ क्लोरीन की गोलियां और ओआरएस घोल वितरित करें।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …