लखनऊ: योग दिवस को एतिहासिक बनाने के दिशा निर्देश

द ब्लाट न्यूज़ उत्तर प्रदेश में योग सप्ताह 2023 15 जून से 21 जून, 2023 तक एवं नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2023 को वृहद स्तर पर मनाया जायेगा। इसके लिए प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने जनपद स्तरीय कार्ययोजना की विस्तृत रूपरेखा समस्त जिलाधिकारियों को प्रेषित करते हुए योग दिवस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं।
योग सप्ताह को सफलतापूर्वक आयोजित कराने एवं उसके अनुश्रवण सहित तमाम व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए समस्त अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, समस्त मण्डलायुक्त के अलावा निदेशक आयुर्वेद सेवाएं, निदेशक यूनानी, मिशन निदेशक उ0प्र0 राज्य प्रमुख सोसाइटी तथा निदेशक होम्योपैथिक विभाग को भी निर्देशित किया गया है।

 

 

इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से योग सप्ताह के आयोजन का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रमों एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक योग कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति भी गठित की जायेगी।

जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि जनपद में कार्यरत विभिन्न संस्थाओं के सदस्योंध्प्रशिक्षित योग ट्रेनर के सहयोग से जनपद, तहसील, ब्लाक, पंचायत स्तर पर आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। योग सप्ताह के प्रथम दिन 15 जून, 2023 को उचित स्थल का चयन करते हुए उद्घाटन समारोह का आयोजन कराया जाय। योगाभ्यास कार्यक्रम के आयोजन में पंचायतीराज, ग्राम्य विकास विभाग एवं नगर विकास विभाग की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

कार्यक्रम से पूर्व सभी ग्राम पंचायत एवं नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाया जाय। योगाभ्यास के लिए जनपद के प्राचीन सांस्कृतिक पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक महत्व के स्थान, प्रमुख नदियों, झीलों, तालाबों, अमृत सरोवरों के किनारे प्रमुख नैसर्गिक संदर्भ से परिपूर्ण स्थानों तथा पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चयन में प्राथमिकता दी जाय। जनपद के समस्त पुलिस थाना, पुलिस लाइन, पीएएसी बटालियन, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, पीआरडी को शामिल करते हुए योगाभ्यास के कार्यक्रम का आयोजन किया जाय। इसके अलावा समस्त प्राथमिक विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया जाय।

मुख्य सचिव ने निर्देशों में यह भी कहा है कि समस्त कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान पुलिस द्वारा समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाय इसके अलावा समस्त कार्यक्रमों के आयोजन में समयबद्धता, स्वच्छता तथा कोविड प्रोटोकाल का विशेष ध्यान रखा जाय। प्रमुख सचिव आयुष श्रीमती लीना जौहरी ने भी अपने स्तर से सम्बंधित अधिकारियों, विभागों को योग सप्ताह को सफल बनाने के निर्देश दिये हैं।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …