लखनऊ: यूपी स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी ने सबरंग क्लीनिक खोलने की शुरूआत

द ब्लाट न्यूज़ राजधानी के ठाकुरगंज क्षेत्र अंतर्गत तहसीनगंज में सबरंग क्लीनिक की शुरूआत की गयी है जिसमेंं ट्रांसजेंडर अपनी स्वास्थ्य परामर्श के साथ यौन रोगों का उपचार सुविधा ले सकेंगे। ट्रांसजेंडर समुदाय विशेष के लिए उत्तर भारत में यह पहली ऐसी क्लीनिक है। जिसमें ट्रांसजेंडर को न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ मिलेगा ब्लकि उनकी रोजमर्रा की समस्याओं का समाधान किया जायेगा। इस क्लीनिक का नाम रखा गया है सबरंग क्लीनिक। जिसे यूपी स्टेट एड्स नियंत्रण सोसाइटी के सहयोग से स्वयंसेवी संस्था वाईआरजी केयर द्वारा किए गए इस प्रयास का ट्रांसजेंडर समुदाय को खूब फायदा मिलेगा।

 

 

बुधवार को सोसाइटी के अपर परियोजना निदेशक डॉ हीरालाल ने वर्चुअल मीटिंग में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में बताया कि इस क्लीनिक में ट्रांसजेंडर स्वास्थ्य परामर्श और यौन रोग उपचार करा सकेंगे। इसके अलावा प्रशिक्षित काउंसलर से मानसिक स्वास्थ्य परामर्श भी मिलेगा। उन्हें दवाएं भी नि:शुल्क प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि संस्था और जिलों में भी इसी तरह की क्लीनिक खोलने का इरादा रखती है। उन्होंने प्रदेश स्तरीय वर्चुअल मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्लीनिक का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने की जरूरत है ताकि हर ट्रांसजेंडर को इसके बारे में पता हो और वह वक्त पर क्लीनिक का उपयोग कर सके।

वाईआरजी केयर की नेशनल प्रोग्राम मैनेजर डॉ संध्या कृष्णन ने क्लीनिक की उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस क्लीनिक में ट्रांसजेंडर अपना आधार कार्ड बनवा और अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने, उनका ट्रांसजेंडर पोर्टल में पंजीकरण व आईडी कार्ड बनाने और बैंक खाता खुलवाने जैसी आम जरूरतों में भी सहयोग किया जाएगा। बैठक में तेलंगाना की ट्रांसजेंडर स्वास्थ्य विशेषज्ञ रचना मुदराबोनिया ने एचआईवी और एड्स के बारे में विस्तार से बताया। वहीं बैठक का संचालन मनीषा द्वारा किया गया।

Check Also

लखनऊ में एक बुजुर्ग ने कुत्तों के पिल्लों की गर्दन मरोड़कर मारा डाला, वीडियो वायरल

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एक वीडियो तेजी से वायरल …