पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से डीजीपी के सामने ट्रैफिक समेत तीन प्रेजेंटेशन पेश किए गए 

THE BLAT NEWS:

कानपुर गुरुवार को एक दिवसीय कानपुर दौरे पर आए पुलिस महानिदेशक डॉ.राजकुमार विश्वकर्मा और स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने गुरुवार को पुलिस लाइन में कानपुर रेंज और कानपुर कमिश्नरेट के पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
बैठक के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने माना कि हाल के दिनों में कुछ घटनाएं सामने आई हैं जिन्हें सबक के तौर पर लिया जा रहा है। सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऐसे अपराधी जो बार-बार अपराध करते हुए पकड़े जा रहे हैं उन पर तत्काल ऐसी नकेल कसी जाए कि वह विकास दुबे या अतीक अहमद ना बन सके। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रदेश में हत्या,लूट, डकैती आदि गंभीर अपराधों में काफी कमी आई है लेकिन साइबर क्राइम से जुड़े अपराध तेजी के साथ बढ़े हैं। इसके लिए पुलिस को और अधिक आधुनिक संसाधनों से युक्त कराया जा रहा है इसके अलावा पुलिस अधिकारियों को साइबर अपराधियों को पकड़ने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है जल्द ही इस दिशा में भी अच्छे रिजल्ट मिलने की उम्मीद है। 
ट्रैफिक बदलावों को सराहा;
समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से डीजीपी के सामने तीन प्रेजेंटेशन पेश किए। एक प्रेजेंटेशन ट्रैफिक का था। इसमें शहर में बंद किए गए कट,रावतपुर में हुए डायवर्जन,मूलगंज,गुमटी,जरीब चौकी में क्रासिंग के कारण लग रहे जाम को कम करने के लिए किए गए प्रयासों को बताया गया। ये प्रेजेंटेशन देखने के बाद डीजीपी ने शहर में किए गए ट्रैफिक बदलावों को सराहा। कहा कि जाम कानपुर की बड़ी समस्या है। ऐसे ही निरंतर प्रयासों से इसे खत्म किया जा सकता है।
दूसरा प्रेजेंटेशन कानपुर में हो रहे अपराधों का था। पुलिस कमिश्नरेट बनने से पहले अपराध और बाद के अपराधों की तुलनात्मक रिपोर्ट पेश की गई। इसमें काफी सुधार बताया गया। डीजीपी ने पुलिस इन्वेस्टिगेशन के तरीकों पर भी अधिकारियों से चर्चा की। तीसरा प्रेजेंटेशन महिला थाने के पास बन रहे पुलिस कमिश्नरेट के नए मुख्यालय का दिखाया गया।
माफिया पर सजा और कार्रवाई हो रही है;
शहर पहुंचे डीजीपी डॉ.आरके विश्वकर्मा ने कहा कि,काशी,अयोध्या और मथुरा में सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। वहां दक्षिण भारत से बड़ी संख्या में दर्शनार्थी आ रहे हैं। उनके हिसाब से भी सुरक्षा मजबूत कर रहे है। यहां का पर्यटन बढ़ रहा है। शाइस्ता और गुड्डू मुस्लिम के एनकाउंटर को लेकर डीजी स्पेशल प्रशांत कुमार ने कहा कि इस मामले में चरणबद्ध तरीके से कार्रवाई हो रही है। पुलिस की कार्रवाई चल रही है। कोई भी व्यक्ति छोड़ा नहीं जाएगा। विकास दुबे,अतीक अहमद कोई न बने इसके लिए पुलिस कार्रवाई कर रही है। माफिया पर सजा और कार्रवाई हो रही है। पुलिस क्वाटर्स,मैस,पुलिस कोर्ट रूम का किया निरीक्षण  
इससे पहले पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डीजीपी डॉक्टर आरके विश्वकर्मा सुबह 9:30 बजे सर्किट हाउस पहुंच गए। उनके साथ ही स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार भी मौजूद थे। सर्किट हाउस पहुंचने पर पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड, संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी,आईजी प्रशांत कुमार व आईपीएस शिवा सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। डीजीपी बनने के पश्चात आरके विश्वकर्मा पहली बार शहर आए हैं। सर्किट हाउस के बाद डीजीपी पुलिस लाइन पहुंचे जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने पुलिस लाइन का भ्रमण कर वहां पर पुलिस क्वाटर्स,मेस,बैरक,सीपीसी कैंटीन,आर्मरी व पुलिस कोर्ट रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेस को और अपडेट करने के लिए भी निर्देश दिए।

Check Also

कानपुर में रामनवमी पर इस तरह रहेगा ट्रैफिक का डायवर्जन…

कानपुर: रावतपुर स्थित रामलला मंदिर से रामनवमी पर निकलने वाली भव्य शोभा यात्रा के कारण …