रेजगारी व्यापारी के कई ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

THE BLAT NEWS;

कानपुर शहर में कटे-फटे नोट का कारोबार करने वाले दो कारोबारियों के यहां आयकर विभाग की छापेमारी से हड़कंप मच गया। आयकर की अलग-अलग टीमों ने बुधवार को नवाबगंज और नयागंज स्थित हालसी रोड पर कटे-फटे नोट का व्यापार करने वाले संजय गुप्ता और संजय जैन के प्रतिष्ठानों पर एक साथ कार्रवाई की है।
टीम को यहां पर बड़े पैमाने पर कैश भी मिला है। करीब एक करोड़ का कैश सीज किया गया है, जिसे बैंक में जमा किया जा रहा है। इसमें 10,20,50,100 और 500 के नोट हैं। शहर में मतदान से एक दिन पहले इतने बड़े पैमाने पर सीज को लेकर तमाम चर्चाएं चल रही हैं। इस कार्रवाई में लगभग 30 से ज्यादा अधिकारी शामिल हैं। कटे-फटे नोट का व्यापार करने वालों के पास इतना कैश मिलने पर अधिकारी भी हैरान हैं। नोट गिनने के लिए आयकर विभाग चार मशीनें भी मंगाई गई है। व्यापारियों से भी पूछताछ की जा रही है। वहीं आयकर सूत्रों का कहना है कि संजय गुप्ता के द्वारा टैक्स चोरी कर करोड़ों रुपये जमा किये गए है। उनके ठिकानों पर दीवारों में छिपाया गया सोना-चांदी बरामद किया गया है। कार्रवाई जारी है। 
छापे में बड़ी मात्रा में नए नोट की गडि्डयां बरामद;
व्यापारियों के मुताबिक नयागंज, कलक्टरगंज,शक्करपट्टी बाजार करेंसी बदलने के मामले में यूपी का बड़ा गढ़ माना जाता है। क्योंकि यहां मेवा और मसालों का बड़ा कारोबार है,यहां पूरे प्रदेश से व्यापारी आते हैं। ऐसे में व्यापारी भी बड़ी मात्रा में यहां सड़े-गले, कटे-फटे नोट बदल कर ले जाते हैं। नई करेंसी देने के नाम पर मोटा कमीशन यहां वसूला जाता है। 10 हजार रुपए के नए नोट के बदले 300 से 500 रुपए तक कमीशन लिया जाता है। वैवाहिक समारोह में नए नोट की जरूरत वाले लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं। छापे में बड़ी मात्रा में नए नोट की गडि्डयां बरामद हुई हैं। ये शादी-ब्याह के सीजन में कमीशन लेकर देने के लिए मंगाई गई थीं।

——-

Check Also

Weather: तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में किया कैद, ज़रूरी काम से सिर ढक कर निकले लोग

•सोमवार को कानपुर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया   कानपुर, संवाददाता। अप्रैल …