मेकअप के दौरान इस तरह से करें कंटूरिंग, चेहरे को मिलेगा बेहतरीन लुक

THE BLAT NEWS:

कंटूरिंग जहां पहले रनवे मॉडल और थिएटर कलाकारों के बीच आम थी, वहीं अब यह कई महिलाओं के दैनिक मेकअप रूटीन का हिस्सा बन गई है। कंटूरिंग को मेकअप बेस का हिस्सा माना जाता है। इसके डार्क और लाइट शेड्स से चेहरे को एक स्लिम और परफेक्ट लुक दिया जा सकता है। हालांकि, अगर आपको नहीं पता है कि कंटूरिंग कैसे करनी चाहिए तो आइए आज हम आपको इसके लिए कुछ मेकअप टिप्स देते हैं।Image result for मेकअप के दौरान इस तरह से करें कंटूरिंग, चेहरे को मिलेगा बेहतरीन लुक
सबसे पहले प्राइमर, फाउंडेशन और कंसीलर लगाएं:
सबसे पहले अपना चेहरा धोएं, ताकि त्वचा से सारी गंदगी और बैक्टीरिया दूर हो जाएं। इसके बाद चेहरे पर एक मैट फिनिश प्राइमर लगाएं, फिर नम मेकअप स्पंज का उपयोग करके सही फॉर्मूले वाला फाउंडेशन लगाएं। अब चेहरे के दाग-धब्बों और काले घेरों को छिपाने के लिए चेहरे पर कंसीलर लगाकर बफिंग ब्रश से इसे ब्लेंड करें। अंत में मेकअप बेस को सेट करने के लिए सेटिंग पाउडर का उपयोग करें।
सही कंटूरिंग उत्पाद और ब्रश चुनें:
आप चाहें तो पाउडर या फिर क्रीमी कंटूरिंग शेड्स पैलेट का चयन कर सकती हैं। पाउडर मैट फिनिश देगा, जबकि क्रीमी कंटूरिंग चेहरे को नमी देती है। क्रीमी कंटूरिंग उत्पादों के साथ शुरुआत करना सबसे अच्छा है क्योंकि इन्हें ब्लेंड करना आसान होता है। इसके अलावा कंटूरिंग को ब्लेंड करने के लिए ऐसे ब्रश को चुनें, जो फ्लफी और एंगल्ड शेप में हो। मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए ये तरीके अपनाएं।
इस तरह से लगाएं कंटूरिंग के डार्क और लाइट शेड्स:
अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लुक एकदम बेहतरीन लगे तो कंटूरिंग के दौरान जगह के हिसाब से शेड्स लगाएं। उदाहरण के लिए, कंटूरिंग के दौरान आपको अपने गालों के मध्य भाग, माथे के ऊपरी किनारे, नाक के किनारों और अपने जबड़े पर कंटूरिंग का डॉर्क शेड लगाना चाहिए। इसके विपरीत ठुड्डी, माथे और नाक के बीच में कंटूरिंग का लाइट शेड लगाना चाहिए।
कंटूरिंग शेड्स लगाने के बाद अच्छे से करें ब्लेंड:
भले ही आपने कितना भी महंगा कंटूरिंग पैलेट क्यों न खरीदा हो, लेकिन इसका फायदा आपको तब तक नहीं मिल सकता, जब तक इसे सही से लगाया न जाए। फाउंडेशन की तरह ही कंटूरिंग को ठीक से ब्लेंड करना जरूरी है। अगर आप इसे सही तरह से ब्लेंड नहीं करेंगी तो इससे आपका पूरा मेकअप लुक बिगड़ जाएगा। चेहरे पर डार्क और लाइट शेड्स लगाने के बाद इन्हें ढंग से ब्लेंड करें।
अंत में लगाएं हाइलाइटर:
कंटूरिंग के बाद चेहरे के खास हिस्सों पर हाइलाइटर लगाएं। इसके लिए थोड़ा-सा हाइलाइटर मेकअप ब्रश पर लें और इसे चेहरे पर लगाने से पहले ब्रश को हल्का-सा झाड़ लें। इसके बाद अपने जबड़े, आंखों के अंदर वाले किनारों, नाक के बिंदु और होंठों की ऊपरी लाइन पर हाइलाइटर लगाएं। अगर आपका स्किन टोन डार्क है तो पीची गोल्ड और ब्रॉन्ज टोन्ड शेड हाइलाइटर चुनें, वहीं फेयर या मीडियम स्किन टोन वाली महिलाएं आईवरी हाइलाइटर चुन सकती हैं।

Check Also

व्हाट्सएप में आने वाला ये कमाल का फीचर…

व्हाट्सएप पर समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर आते रहते हैं। अब जल्द ही …