सहारनपुर:युवाओं के आत्मनिर्भर बनने से ही प्रदेश एवं देश आत्मनिर्भर होगा: एनसी गौतम

THE BLAT NEWS:

सहारनपुर——————-यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के आयोजन के पूर्व मा0 शाकुम्भरी विश्वविद्यालय एवं यूपीजीआईएस के संयुक्त तत्वाधान में विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का उन्मुखीकरण करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा जारी की गयी विभिन्न नीतियों के माध्यम से प्रदेश में वृहद पूंजी निवेश आकृषित किये जाने की योजनाओं की जानकारी के लिये जे0वी0जैन डिग्री काॅलेज में छात्रों के लिए एक ओरिएन्टेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में शिक्षाविद पूर्व कुलपति प्रो0 एन0सी0गौतम एवं विशेष सचिव आबकारी श्री रविन्द्र कुमार प्रथम ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए शासन द्वारा संचालित निवेश संबंधी योजनाओं की जानकारी तथा युवाओं को प्रशिक्षित किया गया।पूर्व कुलपति प्रो0 एन0सी0गौतम ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पहली बार सरकार छात्रों के मध्य आई है। माननीय मुख्यमंत्री जी ने युवाओं को स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनाने का जो संकल्प लिया है उसको पूरा करने में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। निवेश से ही रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। नयी शिक्षा नीति के द्वारा आप सभी को बहुविकल्प उपलब्ध हुए है इसमें कौशल विकास को प्राथमिकता दी गयी है जो सभी के लक्ष्यों को पूर्ण करने तथा रोजगार लेने की बजाय रोजगार सृजक की भूमिका में लाने के लिए  महत्वपूर्ण होगी। सरकार द्वारा सुदृढ कानून व्यवस्था, जीरो टोलरेंस की नीति के द्वारा सरकार की औद्योगिक नीतियों में आपकी सहभागिता देश का भविष्य तय करेगी।उन्होने कहा कि इन्वेस्टर मीट का उद्देश्य देश के युवाओं को सशक्त बनाकर वैश्विक धरातल में पहचान देना है। स्टार्टअप के माध्यम से सभी को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव के दिया जा रहा है। पढाई के साथ-साथ नवाचार पर ध्यान दें।


विशेष सचिव आबकारी रविन्द्र कुमार प्रथम ने कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आपके भविष्य को बेहतर दिशा प्रदान करने में सहायक होगा। आप द्वारा चुने गये क्षेत्रों में सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार से मदद प्रदान की जायेगी। सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। युवाओं के आत्मनिर्भर बनने से ही प्रदेश एवं देश आत्मनिर्भर होगा।मां शाकुम्भरी देवी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एच0एस0सिंह ने युवाओं को कहा कि कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य आपको किताबी ज्ञान के अलावा व्यवहारिक ज्ञान एवं प्रदेश में चल रही अन्य विकास योजनाओं के बारे में अवगत कराना है। उन्होने कहा कि आज आपके लिए बेहद खास दिन है क्योंकि मुख्यालय स्तर एवं जनपद स्तर के प्रशासनिक अधिकारी एवं प्रबुद्धजन आपको अपने अनुभवों से जीवन में आगे बढने एवं प्रेरित करने के लिए आपके मध्य उपस्थित हुए है।
मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार ने कहा कि जनपद में निवेश को बढावा देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जा रही है। उन्होने युवाओं को आश्वस्त किया कि किसी विभाग से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो विभाग द्वारा भी युवाओं को हर संभव मदद की जायेगी। युवाओं के बेहतर भविष्य हेतु स्टार्टअप के लिए विभिन्न योजनाओं में अनुदान का प्राविधान किया गया है।जे0वी0जैन डिग्री काॅलेज के प्रधानाचार्य श्री वकुल बंसल ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी का युवाओं को सशक्त बनाने पर बहुत फोकस है। इन्ही को ध्यान में रखकर अधिकतम नीतियों का निर्माण किया जा रहा है।आईआईए के पूर्व अध्यक्ष  रामजी सुनेजा ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में निवेश को बढावा देने के लिए भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराया है। उन्होने कहा कि ईमानदारी, लगन और मेहनत से कामयाबी जरूर मिलेगी।लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष श्री अनुपम गुप्ता ने कहा कि युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए स्वावलम्बी भारत अभियान भी चलाया जा रहा है। अपना रोजगार स्थापित करने के
लिए आप अभियान से जुडें और किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए हम आपके साथ है।उपायुक्त उद्योग श्री सिद्धार्थ यादव ने नये स्टार्टअप के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सरकार द्वारा दिये जाने वाले अनुदान की जानकारी छात्रों को दी। सरकार की औद्योगिक नीतियों के संबंध में जानकारी के लिए जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन कार्यालय में किसी भी कार्यदिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।कार्यक्रम में छात्रों के मध्यमाननीय मुख्यमंत्री जी का संदेश भी प्रसारित किया गया।इस अवसर पर जी-20 सम्मेलन के लिए विश्वविद्यालय की अम्बेस्डर असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ0 विनिता दुबे, डाॅ0 गुरदेव सिंह, प्रोफेसर ममता सिंघल सहित विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Check Also

मकान मालिक की आठ वर्षीय बेटी से घर में घुसकर युवक ने किया दुष्कर्म

कानपुर,संवाददाता। चकेरी थाना क्षेत्र में एक किरायेदार ने अपने ही मकान मालिक की आठ वर्षीय …