लखनऊ:सभी विद्युत उपकेंद्रों पर सुबह 8ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक चल रहा अभियान

THE BLAT NEWS:

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को टेलीकॉम कंपनियों की तरह बेहतर सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रत्येक उपभोक्ता का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट होना आवश्यक है। इससे उपभोक्ताओं को समय पर विद्युत संबंधी जानकारी दी जा सकेगी। इसके लिए पूरे प्रदेश के सभी विद्युत उपकेंद्रों पर विद्युत उपभोक्ता पहचान व समाधान पखवाड़ा अभियान 01 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक सुबह 8ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक कैंप लगाकर चलाया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उपभोक्ताओं से सीधे सम्पर्क कर उनकी जानकारी अपडेट करें। साथ ही ऐसे लोगों को भी चिन्हित करें, जो कि बिना वैध कनेक्शन के बिजली का उपभोग कर रहे हैं। इससे विभाग को बिजली चोरी की रोकथाम करने में आसानी होगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि सभी उपभोक्ता अपना सही संपर्क नंबर व ईमेल आईडी देकर विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही जो भी लोग अवैध रूप से बिजली का उपभोग कर रहे हैं। वे इस दौरान नियमतः अपना वैध कनेक्शन करा लें।
ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि ‘नो योर कस्टुमर’ केवाईसी अभियान के दौरान नये उपभोक्ता बनाने की भी कोशिश करें। प्रदेश की लगभग 25 करोड़ आबादी में 05 करोड़ परिवार रह रहे हैं। इस दृष्टि से 06 से 07 करोड उपभोक्ता होना चाहिए, जबकि हमारे प्रदेश में मात्र 3.25 करोड़ उपभोक्ता ही हैं, जिसको बढ़ाना है। उन्होंने कहा है कि केवाईसी अभियान के दौरान कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी उपभोक्ता विभाग की वेबसाईट ूूूण्नचमदमतहलण्पद पर जाकर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा निकटतम विद्युत केन्द्र तथा टोल फ्री नं0-1912 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को सही समय पर विद्युत विच्छेदन, बिलिंग, ट्रिपिंग, कैम्पों व शिकायतों के शीघ्र निस्तारण आदि की जानकारी से संबंधित संदेश भेजे जा सकेंगे।

Check Also

भाजपा के गले की हड्डी बने बृजभूषण

लखनऊ : कुश्ती…करिश्माई कद…कद्दावर पद…और फिर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप। इस प्रकरण …