अवतार: द वे ऑफ वॉटर, एवेंजर्स: एंडगेम को पछाड़कर बनी भारत की सबसे बड़ी हॉलीवुड फिल्म

द ब्लाट न्यूज़ जेम्स कैमरून की अवतार: द वे ऑफ वॉटर 16 दिसंबर को रिलीज हुई थी। फिल्म शुरुआत से ही बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई थी और कमाई के मामले में यह पहले ही कई हॉलीवुड फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।

 

 

कयास लगाए जा रहे थे कि फिल्म जल्द ही भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म बन सकती है और अब फिल्म ने यह कीर्तिमान रच दिया है। फिल्म ने आखिरकार एवेंजसर्: एंडगेम का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

फिल्म की शुरुआती रफ्तार को देखते हुए ही एक्सपर्ट्स कयास लगा रहे थे कि यह भारत में सबसे बड़ी हॉलीवुड फिल्म बन सकती है। अभी तक यह ताज 2019 में आई फिल्म एवेंजसर्: एंडगेम के नाम था। इस फिल्म ने भारत में कुल 367 करोड़ रुपये कमाए थे। अब अवतार: द वे ऑफ वॉटर ने फिल्म को पीछे छोड़ते हुए 368 करोड़ रुपये कमा लिए हैं।

दुनियाभर में फिल्म 2 बिलियन डॉलर (161 अरब रुपये) से ज्यादा कमा चुकी है।
मार्वल की फिल्म एवेंजसर्: एंडगेम 2019 में आई थी। फिल्म का मार्वल फैन्स को काफी समय से इंतजार था। यही वजह थी कि फिल्म की जोरदार एडवांस बुकिंग भी हुई थी। इस फिल्म में आयरनमैन के किरदार के खत्म होने के कारण फिल्म मार्वल प्रशंसकों के बीच चर्चा में थी और इसे खूब दर्शक मिले थे। कई दर्शकों ने फिल्म को बार-बार देखा था

फिल्म ने दुनियाभर में 400 करोड़ डॉलर (32 अरब रुपये) से ज्यादा कमाए थे।
2009 की अवतार को अब तक की सबसे बेहतरीन साइंस-फिक्शन फिल्मों में गिना जाता है। फिल्म में दिखाया था कि 22वीं शताब्दी में मनुष्य एक महत्वपूर्ण खनिज अनओब्टेनियम को पैंडोरा ग्रह पर खोद रहे हैं, जो पैंडोरा की प्रजातियों के लिए ही खतरनाक है।

फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी, प्रोडक्शन डिजाइन और विजुअल इफेक्ट्स के लिए तीन ऑस्कर अपने नाम किए थे। सीक्वल रिलीज करने से पहले निर्माताओं ने सितंबर में अवतार को भी सिनेमाघरों में रिलीज किया था।

सीक्वल की कहानी अपनी मूल कहानी से करीब 10 साल आगे है। इस बार जेक और नेतिरी के सामने खतरा ज्यादा है। उनके ऊपर अपने बच्चों को सुरक्षित रखने की भी जिम्मेदारी है। फिल्म में इस बार केट विंसलेट, मिशेल योह और क्लिफ कर्सिट भी नजर आए हैं। जेम्स कैमरून पुष्टि कर चुके हैं कि इस प्रोजेक्ट को बड़े स्तर पर बनाया जा रहा है। 2024, 2026 और 2028 में इस फिल्म के अन्य सीक्वल रिलीज किए जाएंगे।

Check Also

BOLLYWOOD: पठान बॉक्स ऑफिस पर रच रही इतिहास, अब तक तोड़े कई रिकॉर्ड

THE BLAT NEWS:   शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की फिल्म पठान बॉक्स …