लखनऊ: जिला कारागार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन, कैदियों को बताएं कानूनी अधिकार

द ब्लाट न्यूज़ लखनऊ विश्वविद्यालय विधि संकाय की प्रतिष्ठित संस्था विधिक सहायता केंद्र व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को जिला कारागार लखनऊ में विधिक सहायता एवं साक्षरता शिविर का विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो.डॉ.बीडी सिंह के दिशा निर्देशन में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विधिक सहायता केंद्र के चेयरपर्सन डॉ.आलोक कुमार यादव ने किया तथा आयोजन दो चरणों में सम्पन्न हुआ। प्रथम चरण में विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों ने जेल के अंदर भोजनालय, मेडिकल रूम,आइसोलेशन,कॉमन हॉल और शौचालय आदि की जांच हुई।

वहीं,दूसरे चरण में टीम ने कैदियों के लिए विधिक साक्षरता एवं सहायता शिविर का आयोजन किया। शिविर की शुरुआत विधिक सेवा केन्द्र के छात्र संयोजक मनीष तिवारी ने किया। इसके पश्चात विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों ने कैदियों को प्ले ऑफ बार्गेनिंग,जीवन का अधिकार,निष्पक्ष व त्वरित न्याय आदि के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम के अंत में डॉ.आलोक कुमार यादव ने कैदियों को नि:शुल्क कानूनी सहायता और मानव अधिकार के बारे में बताया। शिविर के अंत में टीम के द्वारा कैदियों से बातचीत करके सर्वे किया। विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो.डॉ.बी.डी.सिंह ने बताया कि बच्चों ने जो सर्वे किया उसकी विस्तृत रिपोर्ट बनाकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को क्रियान्वयन के लिए भेजा जायेगा।

विधिक सहायता केंद्र के सदस्य कृतिका,रोशनी,सौरभ,आशुतोष,नवदीप,यशवर्धन,सुमित,आदित्य, निशांत,रिचा,आशीष,शिवाक्षी,रूद्र प्रताप,श्वेता,अंशिका,अमन, इरा, शिवांगी,अंजसी,सुयश,कोमल,गरिमा,नीलांश,रिया, दानिश व तेजस्वी शिविर के दौरान उपस्थित रहे।

Check Also

लखनऊ:रहीमाबाद में किशोरी से छेड़छाड़ मुकदमा दर्ज

THE BLAT NEWS: मलिहाबाद,,,,,,,,,,,,, पिछले छह माह से गांव का ही एक सोहदा किशोरी को …