जोशीमठ: केंद्र से राहत पैकेज के लिए जांच रिपोर्ट का इंतजार

द ब्लाट न्यूज़ भू धंसाव से प्रभावित जोशीमठ से अलग-अलग जांच दलों की रिपोर्ट आ जाने के बाद ही राज्य सरकार केंद्र को राहत पैकेज का प्रस्ताव भेजेगी। तब तक सरकार रिपोर्ट आने का इंतजार करेगी।

 

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों से अनुरोध किया गया है ताकि जल्द से जल्द भू धंसाव के कारण पता चल सकें।

मुख्यमंत्री राज्य सचिवालय में मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राहत एवं पुनर्वास कार्यों के जितने भी बजट की आवश्यकता होगी, सरकार उसका प्रबंधन करेगी। संसाधनों पर विचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले हमें जोशीमठ गई केंद्रीय संस्थानों की भूगर्भीय तकनीकी और भू भौतिकीय जांच आने का इंतजार ह

जल्द से जल्द उन कारणों का पता लगाया जाना है कि आखिर पानी का रिसाव कहां से हो रहा है।  जोशीमठ कितना संवेदनशील है और कितना खतरा होने वाला है। कितनी क्षति हो सकती है। सारा आकलन करने के बाद एक विस्तृत रिपोर्ट बनेगी। इस विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर केंद्र को सहायता के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 81 परिवारों को शिफ्ट कर दिया है। 678 मकान खतरे की जद में हैं। उन सभी को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की हमारी योजना है। धीरे-धीरे इसे कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।
प्रधानमंत्री का पूरा आशीर्वाद, पूरी सहायता मिलेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमको प्रधानमंत्री ने पूरा आशीर्वाद दिया है। उन्होंने हमें हर तरीके की सहायता का आश्वासन दिया है, पीएम मोदी पर पूरा भरोसा है।

नई जगहों की भू वैज्ञानिक जांच 
सीएम ने कहा कि प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए जो जगह चुनी गई हैं, उनका भू वैज्ञानिक भूगर्भीय सर्वे के जरिये पता लगाएंगी कि वे कितनी सुरक्षित है। जैसे ही स्थानों के सुरक्षित पाए जाने की रिपोर्ट प्राप्त होगी, उन पर पुनर्वास कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

Check Also

मकान मालिक की आठ वर्षीय बेटी से घर में घुसकर युवक ने किया दुष्कर्म

कानपुर,संवाददाता। चकेरी थाना क्षेत्र में एक किरायेदार ने अपने ही मकान मालिक की आठ वर्षीय …