Mahakaleshwar: साल के अंतिम दिन भोलेनाथ के धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, करोड़ो की जनसँख्या की तादात

द ब्लाट न्यूज़:                       उज्जैन स्थित ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में आज यानि शनिवार व रविवार को करीब छह लाख भक्तों के दर्शन करने आने का अनुमान है। मंदिर प्रशासन ने भीड़ को देखते हुए सुलभ दर्शन व्यवस्था के इंतजाम किए हैं। भक्तों को त्रिवेणी संग्रहालय के रास्ते मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। वाहनों की पार्किंग आदि के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि अधिक भीड़ की स्थिति में दर्शनार्थियों को त्रिवेणी संग्रहालय के सामने से प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है। त्रिवेणी संग्रहालय के सामने स्थित मंदिर की पार्किंग में जूता स्टैंड, शीघ्र दर्शन टिकट काउंटर आदि के इंतजाम हैं। महाकाल दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को श्री महाकाल लोक के पिनाकी द्वार से चारधाम मंदिर की ओर प्रवेश दिया जाएगा। इस व्यवस्था से दर्शनार्थी सीधे जूता-चप्पल स्टैंड स्थल पर पहुंचेंगे। श्री महाकाल लोक में लडडू प्रसाद काउंटर भी है। भक्त महाकाल दर्शन करने के बाद लौटते समय इन काउंटरों से लडडू प्रसाद खरीद सकते हैं

गणेश मंडपम से मिलेंगे दर्शन:
31 दिसंबर को आज शनिवार है और साल का पहला दिन रविवार को पड़ रहा है। वीकेंड होने के चलते मंदिर में भारी भीड़ होने की संभावना जताई गई है। श्रद्धालुओं के लिए दर्शन व्यवस्था सुगम बनाने के साथ पीने के पानी का इंतजाम भी किया गया है। अब तक तैयार किए गए प्लान के मुताबिक सभी भक्तों को गणेश मंडपम से ही बाबा महाकाल के दर्शन करवाए जाएंगे।

गर्भगृह व नंदी हॉल में प्रवेश बंद:        मंदिर प्रशासन ने भीड़ की स्थिति को देखते हुए गर्भगृह व नंदी हॉल में भक्तों का प्रवेश प्रतिबंधित कर रखा है। प्रशासक ने बताया कि भीड़ की स्थिति को देखते हुए यह व्यवस्था प्रबंध समिति के निर्णय अनुसार पांच जनवरी तक लागू रहेगी।

वीवीआइपी का प्रवेश:
भीड़ ज्यादा होने के चलते महाकाल लोक की ओर से ही भक्त मंदिर में एंट्री कर सकेंगे। बड़े गणेश मंदिर के सामने और प्रशासक ऑफिस की तरफ से भक्तों को एंट्री नहीं दी जाएगी। वीआईपी भक्तों को बेगम बाग से निकालते हुए भारत माता मंदिर और प्रशासक कार्यालय के सामने से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। जो भक्त 250 रुपये की रसीद लेकर शीघ्र दर्शन करना चाहते हैं। वह महाकाल थाना के पीछे से एंट्री लेते हुए बड़े गणेश के पास स्थित गली से 4 नंबर गेट से होते हुए मंदिर में प्रवेश करेंगे। चार नंबर गेट से शीघ्र दर्शन रसीद, पंडे पुजारी और मीडिया को प्रवेश दिया जाएगा।

श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं:
नए साल में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल दर्शन के लिए पहुंचेंगे ऐसे में पानी पीने की व्यवस्था और टॉयलेट की सुविधा के साथ जूते चप्पल रखने की व्यवस्था के लिए भी अलग-अलग काउंटर तैयार किए गए हैं। पार्किंग स्थल पर 10,000 थैली वाला जूता काउंटर बनाया गया है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 10 पुलिस सहायता केंद्र भी तैयार किए गए हैं और मंदिर प्रशासन के कर्मचारी भी हर जगह तैनात रहेंगे। कुछ एडिशनल कर्मचारियों की ड्यूटी भी खासतौर पर लगाई गई है। सुरक्षा की दृष्टि से 500 पुलिसकर्मी व्यवस्था संभालने में और 350 पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। सीसीटीवी और ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी।

Check Also

भये प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी…

The Blat News, [ Rishabh Tiwari]: आज अयोध्या सहित देश भर में श्री राम लला …