हिंदी पखवाड़ा, आजादी के अमृत महोत्सव एवं पोषण माह के उपलक्ष्य पर संगोष्ठी एवं खेल-कूद प्रतियोगिताएं आयोजित

द ब्लाट न्यूज़ । भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, गुमला ने आजादी का अमृत महोत्सव, हिंदी पखवाड़ा एवं राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर आज एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा में हिंदी संगोष्ठी एवं खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया। साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा में हिंदी पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।

 

सर्वप्रथम केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी महविश रहमान ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा है और पूरे देश को जोड़ती है। हिंदी भाषा ने अपने अंदर संस्कृत, उर्दू, अंग्रेजी आदि भाषाओं के शब्दों का भी समावेश कर रखा है, इसी वजह से हिंदी निरंतर अग्रसित है और सही मायने में हिंदी हमारे देश के माथे की बिंदी है। साथ ही उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव एवं राष्ट्रीय पोषण माह पर होने वाली चित्र प्रदर्शनी के बारे में जानकारी दी और सभी को प्रदर्शनी देखने के लिए प्रोत्साहित किया।

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा की प्राचार्या अमृता मिश्रा ने कहा कि हिंदी हमारी अस्मिता है, हमारी माता समान है। उन्होंने आगे कहा कि हमें हिंदी बोलने में गर्व महसूस करना चाहिए और कभी भी इसे कमतर नहीं आंका चाहिए। साथ ही उन्होंने विद्यालय में आयोजित होने वाली चित्र प्रदर्शनी के बारे में कहा कि यह एक सराहनीय प्रयास है और विद्यालय के बच्चे इससे बहुत लाभान्वित होंगे। इसके बाद छात्राओं ने हिंदी भाषा में कविताओं का पाठ किया जिस में प्रमुख रूप से सिरामुनी, प्रेमिका कुमारी, मनिता, पिंकी कुमारी, शांति कोंक, अनीशा नाग, प्रार्थना और शांति उरांव ने मुख्य रूप से भाग लिया। अंत में प्राचार्या अमृता मिश्रा ने सभी को हिंदी शपथ दिलाई।

Check Also

जौनपुर में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की जनसभा

जौनपुर । जौनपुर में 25 मई को मतदान होना है। ऐसे में अब चुनाव प्रचार …