ब्रिटिश टकसाल ने बनाई भगवान गणेश की आकृति वाली सोने की छड़

 

द ब्लाट न्यूज़ । ब्रिटेन की सरकारी टकसाल ने गणेश चतुर्थी के पहले भगवान गणेश की आकृति वाली 24 कैरट सोने की एक छड़ जारी की है। यह भारतीय पृष्ठभूमि से प्रेरित होकर जारी होने वाली सोने की छड़ों की कड़ी में एक नई पेशकश है।

ब्रिटिश सरकार के स्वामित्व वाली टकसाल रॉयल मिंट ने 999.9 शुद्घता वाले 20 ग्राम सोने की यह छड़ ऑनलाइन बिक्री के लिए जारी की है। इसकी कीमत 1,110.80 पाउंड रखी गई है। इसपर भगवान गणेश के साथ उनके पसंदीदा पकवान मोदक से भरी थाली भी दर्शाई गई है।

यह छड़ पिछले साल दिवाली के मौके पर रॉयल मिंट की तरफ से जारी 24 कैरट सोने की मां लक्ष्मी की आकृति वाली सोने की छड़ जैसी ही है। इन दोनों ही छड़ों का डिजाइन एमा नोबल ने बनाया है।

रॉयल मिंट ने एक बयान में कहा, ‘‘शुभारंभ एवं बुद्धि के देवता कहे जाने वाले भगवान गणेश पहली बार रॉयल मिंट से जारी सोने की छड़ पर नजर आएंगे।’’

सोने की यह छड़ भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी के कुछ समय पहले जारी की गई है। रॉयल मिंट की वेबसाइट से विशिष्ट क्रमांक वाली इन छड़ों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

ब्रिटेन में रॉयल मिंट को सोने-चांदी के सिक्कों का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है। यह सोने एवं चांदी की छड़ों एवं सिक्कों की बिक्री करने के अलावा डिजिटल निवेश के विकल्प भी मुहैया कराता है।

 

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …