जल्द ही एलोरा की गुफाओं में लगेंगी हाइड्रोलिक लिफ्ट

द ब्लाट न्यूज़ । यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल भारत की एलोरा गुफाओं में जल्द ही हाइड्रोलिक लिफ्ट लगाई जाएंगी। ये सुविधाएं पाने वालस ये भारत का पहला स्मारक होगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

औरंगाबाद शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित एलोरा की गुफाओं में हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म से जुड़ी मूर्तियां हैं, और इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। औरंगाबाद के अधीक्षक पुरातत्वविद् मिलन कुमार चौले ने रविववार को जानकारी देते हुए बताया कि एएसआई, 500 मीटर तक फैली एलोरा गुफाओं को पर्यटकों के अनुकूल बनाने के लिए कईं परियोजनाएं पर काम कर रहा है। ये परियोजनाएं या तो स्वीकृत होने या पूरी होने की प्रक्रिया में हैं।

मिलन कुमार ने बताया कि परिसर में कुल 34 गुफाएं हैं। गुफा संख्या 16 को कैलाश गुफा के नाम से जाना जाता है और यह दो मंजिला संरचना है। पर्यटकों को ऊपर से दृश्य का आनंद लेने के लिए सीढ़ियों पर चढ़कर या रैंप पर चलकर जाना पड़ता है। गुफा में व्हीलचेयर की आवाजाही के लिए सीढ़ी और रैंप है। एएसआई ने संरचना के दोनों किनारों पर छोटी लिफ्ट बनाने का प्रस्ताव दिया है।

इस कदम से एएसआई के तहत एलोरा देश का पहला विश्व धरोहर स्थल बन जाएगा, जिसमें लिफ्ट की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि उच्च अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में परियोजना के लिए सभी मंजूरी दे दी थी। चौले ने कहा कि ये सभी परियोजनाएं मंजूरी और क्रियान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं और इन्हें पूरा होने में एक साल का समय लग सकता है।

Check Also

PM Modi ने की ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय ओलंपिक दल के एथलीटों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री …