उत्तर कोरिया ने एक बार फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण,दक्षिण कोरिया की सेना का दावा

त्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। प्योंगयांग ने रविवार को कुल आठ छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरियाई योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सेना का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। इससे पहले रविवार को, योनहाप ने एक दक्षिण कोरियाई स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया ने रविवार को जापान के सागर की ओर कम से कम दो स्थानों से कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं।

इस बीच, दक्षिण कोरियाई सेना ने घोषणा की कि उत्तर कोरिया ने एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल लान्च की है। योनहाप ने दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ (जेसीएस) का हवाला देते हुए कहा कि प्योंगयांग ने रविवार को कम से कम दो स्थानों से आठ छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया।

प्रतिबंध का नहीं हो रहा असर

बता दें, आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग उन अपने देश के हथियार विकास कार्यक्रम को जारी रखे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि नया हथियार उत्तर कोरिया के परमाणु युद्ध की क्षमताओं को काफी तेजी से बढ़ा सकता है। हालांकि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ ने यह नहीं बताया कि मिसाइल कितनी दूरी तक गया। दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस बात के भी संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया सितंबर 2017 के बाद से अपने पहले परमाणु परीक्षण के लिए उत्तर पूर्वी शहर पुंगये-री (Punggye-ri) में परमाणु परीक्षण मैदान में तैयारी में जुटा हुआ है।

पूर्वी तट से दागी मिसाइल

दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास समाप्त करने के एक दिन बाद उत्तर कोरिया ने रविवार को अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर कम से कम एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की हठधर्मिता का उद्देश्य अमेरिका को परमाणु शक्ति के रूप में उत्तर कोरिया के विचार को स्वीकार करने और ताकत की स्थिति से आर्थिक और सुरक्षा रियायतों पर बातचीत करने के लिए मजबूर करना है।

उत्तर कोरिया 2006 के बाद करेगा सातवां परमाणु परीक्षण

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ऐसे संकेत हैं कि उत्तर कोरिया भी उत्तर पूर्वी शहर पुंगये-री में अपने परमाणु परीक्षण मैदान में तैयारी के साथ आगे बढ़ रहा है। उत्तर कोरिया का अगला परमाणु परीक्षण 2006 के बाद से सातवां और सितंबर 2017 के बाद पहला होगा, जब उसने अपने आईसीबीएम में फिट होने के लिए थर्मोन्यूक्लियर बम विस्फोट करने का दावा किया था।

सियोल में हुई थी त्रिपक्षीय बैठक

शुक्रवार को उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के विशेष दूत सुंग किम ने कहा कि वाशिंगटन अपने एशियाई सहयोगियों के साथ निकट समन्वय में ‘सभी आकस्मिकताओं के लिए तैयारी’ कर रहा है क्योंकि उसने सियोल में उत्तर कोरिया के साथ परमाणु गतिरोध पर अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक में भाग लिया था।

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …