विदेशी लड़ाकों से लीबिया की सुरक्षा को खतरा : संयुक्त राष्ट्र

द ब्लाट न्यूज़ । संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने एक रिपोर्ट में कहा है कि लीबिया को विदेशी लड़ाकों और निजी सैन्य कंपनियों, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने वाले देश रूस के वैगनर समूह से गंभीर सुरक्षा खतरा है।

विशेषज्ञों ने लीबिया के सात सशस्त्र समूहों पर कथित विरोधियों को दंडित करने के लिए सुनियोजित ढंग से गैरकानूनी हिरासत का इस्तेमाल करने, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू नागरिक अधिकारों के कानूनों की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

विशेषज्ञों की एक समिति ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सौंपी एक रिपोर्ट में कहा, ‘प्रवासी लोग मानवाधिकारों के हनन के प्रति बेहद संवेदनशील रहे हैं और उन्हें नियमित रूप से दासता, बलात्कार और यातना के कृत्यों को सहना पड़ा है।’

गौरतलब है कि उत्तरी अफ्रीकी देश लीबिया में 2011 में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के समर्थन से पैदा हुई क्रांति के बाद से वहां लगातार हालात बेहद खराब होते चले गए। इस क्रांति के जरिए लीबिया के तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी को सत्ता से हटा दिया गया था। बाद में उसकी हत्या कर दी गयी।

इसके बाद से ही लीबिया में सैन्य कमांडर खलीफा हिफ़्टर द्वारा समर्थित सरकार और संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रशासन के बीच संघर्ष जारी है। दोनों ही पक्षों को विभिन्न मिलिशिया और विदेशी शक्तियों का समर्थन प्राप्त है।

 

 

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …