पाकिस्तान में चुनाव सुधार और एनबीए कानून में संशोधन विधेयक को मंजूरी

द न्यूज़ ब्लाट । पाकिस्तान की सीनेट ने चुनाव (संशोधन) विधेयक 2022 और राष्ट्रीय जवाबदेही (दूसरा संशोधन) विधेयक 2021 को शुक्रवार को नेशनल असेंबली में पारित कर दिया है। डॉन अखबार ने यह रिपोर्ट दी हैं।

निचले सदन ने गुरुवार को पारित विधेयकों में पिछली पीटीआई सरकार द्वारा विदेशी पाकिस्तानियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और आई-वोटिंग के उपयोग और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो की विशाल शक्तियों के संबंध में चुनाव कानूनों में किए गए परिवर्तनों को पलटने की मांग की गई थी।

देश में जल्द चुनाव की संभावना के बीच संसदीय कार्य मंत्री मुर्तजा जावेद अब्बासी और कानून मंत्री आजम नज़ीर तरार ने विधेयक पेश किए और एक दिन बाद पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने अचानक सरकार को चुनावों की घोषणा के लिए छह दिनों की समय दिए जाने के बाद अपना मार्च समाप्त कर दिया।

अब दोनों सदनों ने विधेयक को मंजूरी दे चुके है। इसे कानून बनने के लिए केवल राष्ट्रपति की सहमति लेनी है। अब्बासी ने विपक्ष के ‘नहीं, नहीं’ के नारों के बीच चुनाव (संशोधन) विधेयक 2022 पेश किया। इस दौरान सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी ने उसने पूछा कि क्या विधेयक को संबंधित समिति के पास भेजा जाना चाहिए। तरार जवाब देते हुए कहा कि समिति ने पहले ही विधेयक को मंजूरी दे चुकी है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि विदेशी पाकिस्तानियों को उनके मतदान के अधिकार से वंचित नहीं किया गया है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) को गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए अपने मतदान के अधिकार सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बहस के बाद अध्यक्ष ने सदस्यों ने पूछा की विधेयक को समिति के पास भेजा जाना चाहिए। अधिकांश सदस्यों के इससे इंकार के बाद चुनाव (संशोधन) विधेयक 2022 को सदन ने पारित कर दिया।

बाद में सत्र के दौरान श्री तरार द्वारा पेश राष्ट्रीय जवाबदेही (दूसरा संशोधन) विधेयक 2021 को भी पारित कर दिया गया। सदन की कार्यवाही को सोमवार के लिए स्थगित कर दिया गया।

 

Check Also

इमरान खान को रिहा करने की मांग, पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे समर्थकों को गिरफ्तार किया

रावलपिंडी । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के …